ब्यूटी टिप्स

चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा, जाने चेहरे पर कैसे लगाएं

चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा तथा जाने इसे चेहरे पर कैसे लगाएं

एलोवेरा सबसे पुरानी औषधियों में से एक है जिसे त्वचा, स्वास्थ्य, वजन घटाने और बहुत कुछ के लिए कई अद्भुत लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा चेहरे के लिए अमृत की तरह काम करता है। आइए जानते हैं त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे के बारे में…
चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा

त्वचा को रखे जीवंत

एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को जीवंत करता है और हाइड्रेट करता है। इसके अलावा एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को हर समय ताजा भी रखता है। आपको बता दें कि यह त्वचा के लिए एक बेहतर मॉइस्चराइज़र है।

मुंहासे का इलाज करे

मुंहासे का इलाज करे

एलोवेरा जेल में सूक्ष्मजीवनिवारक या एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं, जो मुंहासे के इलाज के लिए आदर्श हैं। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से लड़ता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देने का भी काम करता है।

एंटी-एजिंग क्रीम

यह आपकी त्वचा को मजबूत बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसे एक एंटी-एजिंग क्रीम के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा एलोवेरा दर्द और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। इसे औषधीय रूप में इस्तेमाल किया जाता है और सन बर्न, एक्जिमा, कटौती और घावों के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

डेड स्किन को हटाए

यह डेड त्वचा की कोशिकाओं को हटा देता है और ताजा और नई कोशिकाओं के पुनर्निर्माण की सुविधा प्रदान करता है।

त्वचा के धब्बों को करे हल्का

त्वचा के धब्बों को करे हल्का

आपको बता दें कि एलोवेरा डी-पिग्मेंटेशन एजेंट है, जिसका अर्थ यह है कि यह प्रभावी रूप से ब्लैकहेड, हाइपर-पिग्मेंटेशन और अन्य त्वचा के धब्बों को हल्का कर सकता है।

एलोवेरा चेहरे पर कैसे लगाएं

एलोवेरा जेल और गुलाब जल

एलोवेरा जेल और गुलाब जल 

गुलाब जल के साथ आप एलोवेरा को फेस पैक के रूप में उपयोग करके ऐज स्पॉट, पिंपल, पिग्मेंटेशन मार्क, जलन या चोट के निशान का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच एलोवेरा लीजिए और उसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब डालिए। फिर दोनों को मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए।

अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाइए और उसके बाद ठंड़े पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में तीन बार लगा सकते हैं। यह ड्राई, नॉर्मल और ऑयली स्किन के लिए बेहतर है।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल

कॉस्मेटिक मिट्टी होने के नाते मुल्तानी मिट्टी सभी अशुद्धियों और अतिरिक्त तेल को अवशोषित करके अपने छिद्रों को अच्छी तरह से साफ करता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लीजिए और उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाइए।

इसके बाद आप उसमें एक चम्मच गुलाब जल डालिए। फिर इसको अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। 10 से 15 मिनट के लिए आप इसे अपने चेहरे पर लगाइए और नॉर्मल पानी से धो लीजिए। आप इसे दो हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

एलोवेरा और हल्दी

एलोवेरा और हल्दी

हल्दी रंग को चमकाती है और त्वचा की टोन को बाहर निकालने में मदद करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं जो किसी भी त्वचा की समस्या का इलाज कर सकती है।

इसके लिए आप एक चुट्की हल्दी लीजिए और उसमें एक बड़ा चम्मच एलोवेरा डालिए। फिर उसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे गुलाब जल डालिए। फिर इसका अच्छी तरह से पेस्ट बनाइए। 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए। फिर ठंड़े पानी से धो लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment