ब्यूटी टिप्स

किचन में मौजूद है चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय

किचन में मौजूद है चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय

बाजार में ऐसे बहुत से महंगे प्रोडक्ट है जो चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दावा करते है। लेकिन आपको पता है कि आपके किचन में भी बहुत से ऐसे घरेलू उपाय है जिसकी मदद से आप त्वचा की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

शहद

शहद में एंटीऑक्सिडेंट होता हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। कच्चे शहद में बी पॉलन की अच्छी मात्रा होती है। आपको बता दें कि यह मधुमक्खियों द्वारा इकठ्ठा किया गया फूलों के परागकण का ढेर होता है जो उनके आहार के रूप में काम आता है।

शहद आपकी चेहरे की चमक के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल के रूप में कार्य करता है, और यह एक शानदार हुमेक्टैंट भी है, जो त्वचा में नमी को बरकरार रखता है।

अंड़ा

अंड़ा

अंडा अक्सर कूकिंग और बेकिंग में उपयोग किए जाते हैं, लेकिन चेहरे पर झुर्रियों को रोकने में मदद करने के लिए इसे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है और संभावित रूप से त्वचा को कसने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

आप सीधे अंडा का सफेद वाला हिस्सा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आप बहुत पैसा खर्च किए बिना खुद को एक प्रभावी फेसियल दे सकते हैं। त्वचा को टाइट और दृढ़ बनाने के लिए अंडे का सफेद वाला हिस्सा मास्क के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

बेसन

सालो से ही चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खे के रूप में बेसन का प्रयोग किया जाता है। त्वचा रूखी हो या तैलीय, हर तरह से बेसन सौंदर्य को बढ़ाने में सहायक है। यह मुख्य रूप से त्वचा को साफ करने और त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए महत्वपूर्ण है।

बेसन को टैन को हटाने और त्वचा को साफ करने और कसने के लिए फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

आलू

आलू

सुदंरता या त्वचा पर चमक बढ़ाने संबंधित कई समस्याओं के लिए आलू का खूब इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं आलू से बना फेसपैक आपकी चेहरे की त्वचा की रौनक बढ़ाने का काम करता है।

इसके अलावा आलू में एक विशेष यौगिक होता है जो सूजन और पफ्फीनेस को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आलू को काटकर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा कर दें, और फिर ठंडा आलू को अपनी आंखों के नीचे 15 मिनट तक रखें।

इससे आपको आंखों के नीचे पफ्फीनेस को कम करने में सहायता मिलेगी। इसका नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर काले घेरे को कम करने में मदद करता है।

दालचीनी पाउडर

दालचीनी एक बेहतरीन मसाला है, जिसे आमतौर पर खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी पाउडर आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद भी हो सकता है।

शहद और दालचीनी से बने फेसियल मासक से मुंहासे, सुस्त त्वचा और थकी हुई त्वचा को दूर करने में सहायता मिलेगी। दालचीनी एक बहुत ही अच्छा मसाला है इसलिए इसकी थोड़ी मात्रा एक लंबा रास्ता तय करती है। – दालचीनी फेस पैक त्वचा में लाए चमक

दही

दही

त्वचा के पोषण के लिए दही बहुत गुणकारी है। उबटन के रूप में दही को चेहरे पर लगाना हमारे सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। किचन में मौजूद दही भी चेहरे की चमक बढ़ाने का अच्छा उपाय है।

यह मॉइस्चराइजिंग का काम करने, मुंहासे से लड़ने, मलिनकिरण को कम करने, समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने और सनबर्न से राहत प्रदान करने में सक्षम है। इसे कई तरह के फेसियल मास्क के रूप में उपयोग किया जाता है।

हल्दी

हल्दी आपको स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से भी निजात दिलाएगी। यह पीले रंग का मसाला न केवल एक महान एंटीसेप्टिक के रूप में काम करती है बल्कि त्वचा की विकृतियों और मुंहासे के बाद निशान को भी कम करती है।

इसके लिए आप मीडियम थीक पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment