ब्यूटी टिप्स

चेहरे की त्वचा पर नारियल के तेल के लाभ

चेहरे की त्वचा पर नारियल के तेल के लाभ

नारियल का तेल आपको सही आकार देने में मदद कर सकता है, क्योंकि इससे आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने और अतिरिक्त वजन कम करने में मदद कर सकता हैं। यह आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है तथा यह सूजन और वायरल संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा, चेहरे की त्वचा पर नारियल के तेल के लाभ कई है। यह आपको एक ग्लोइंग स्किन और चमकदार बाल देने में सहायता कर सकता है जिसे आप हमेशा चाहते थे। आइए जानते हैं कि चेहरे की त्वचा के लिए नारियल तेल के क्या फायदे हैं।

मेकअप रिमूवर का काम करे नारियल का तेल

मेकअप रिमूवर का काम करे नारियल का तेल

अगर आप रात भर त्वचा पर मेकअप लगाएं सोती हैं तो इससे आपकी त्वचा को बहुत ही नुकसान हो सकता है। इसलिए मेकअप को हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और आप देखेंगे कि आपका मेकअप आसानी से बाहर आ रहा है।

आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करे नारियल तेल

आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करे नारियल तेल

नारियल तेल आपकी त्वचा लिए चिंता का कारण बन सकती है, लेकिन आपको तनाव लेने की जरूरत नहीं है। आप त्वचा के लिए नारियल के तेल का चयन कर सकते हैं। एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर नारियल का तेल आपके चेहरे को साफ़ करने और स्वस्थ त्वचा देने में मदद कर सकता है।

डैंड्रफ़ की समस्या दूर करे

डैंड्रफ़ की समस्या दूर करे

डैंड्रफ़ की समस्या हर किसी के लिए शर्मनाक हो सकती है। इसलिए खुद को डैंड्रफ से दूर खने के लिए अपने बालों पर हल्का गर्म नारियल तेल लगाइए और उसके बाद शैंपू कर लीजिए।

बाल ग्रोथ को बढ़ावा दे

नारियल का तेल अपने नेचर में एंटीफंगल है और बाल ग्रोथ को बढ़ावा देता है और आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और आपके बालों में तेज ला सकता है।

यह आपके होंठों के लिए है सहायक

यह आपके होंठों के लिए है सहायक

सर्दी के दौरान आपके होठ शुष्क और कठोर हो जाती है, लेकिन, आप नारियल तेल की मदद से आप अपने होंठों को नरम और स्वस्थ बनाएं रख सकते हैं। इसकी एंटी-बैक्टीरियल गुण, एंटीफंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होटों में पड़े दरार को कम करते हैं।

बॉडी स्क्रब बनाएं

नारियल तेल में शक्कर मिलाएं और जब यह शक्कर घुलने लगे तब पूरे शरीर पर इसे धीरे-धीरे रगड़ें और धो लें। नेचुरल स्क्रब के प्रयोग से आपकी त्वचा पर जादुई चमक आ जाएगी।

नारियल तेल के अन्य फायदे

नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है। ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड होता है। आपको बता दें मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज ऊतक में संग्रहित नहीं होते हैं। इस तरह मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment