ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर आलू लगाने के फायदे

चेहरे पर आलू लगाने के फायदे

आलू कई विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसलिए चेहरे पर आलू लगाने के फायदे कई है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आलू के छिलके में विटामिन और खनिजों की एक बड़ी मात्रा होती है। आलू के छीलने से उनकी पोषण सामग्री में काफी कमी आ सकती है। वैसे आपको बता दें कि आलू फ्लावोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक एसिड जैसे कंपाउंड में समृद्ध हैं।

ये कंपाउंड शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेहसर करने के काम करता है। जब फ्री रेडिकल्स जमा होते हैं, तो वे हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आलू के इन पौष्टिक तत्वों को जानने के बाद अब जानते हैं कि आलू हमारे चेहरे के लिए कितने लाभकारी है।

डार्क स्पॉट को हटाए

डार्क स्पॉट को हटाए

आलू डार्क स्पॉट को हटाने में बहुत ही मदद करता है। इसके लिए ब्लेंडर में छिले हुए आलू को छिल लें। इससे बाद जो पेस्ट तैयार हुआ है इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं। धीरे-धीरे लगभग 5 मिनट तक इसे मालिश करते रहें।

इसके बाद अपने चेहरे को साफ और ठंडे पानी से धोएं। बेस्ट रिजल्ट के लिए आप इसे रिपीट करें। आप ब्लेमिश और पिंपल को हटाने के लिए आलू का भी उपयोग कर सकते हैं। एक क्लीनर के रूप में आलू का उपयोग त्वचा पर डार्क स्पॉट और अन्य अशुद्धियों को हटाने में भी मदद कर सकता है।

आलू हल्दी का फेसपैक

आलू हल्दी का फेसपैक

आलू और हल्दी के फेसपैक के नियमित उपयोग से त्वचा का रंग साफ होने लगता है। आपकी त्वचा के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। इसमें कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आधे आलू को कद्दूकस करके इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

झुर्रियों को करे कम

झुर्रियों को करे कम

आलू उम्र बढ़ने, विशेष रूप से झुर्रियों के संकेतों को धीमा करने में प्रभावी ढंग से अच्छी तरह से काम करता है। आलू में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन के निमार्ण करने में सहायता करता है, जिससे चेहरा लचीला बनता है तथा त्वचा पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती। इसके लिए आप आलू के पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ठंड़े पानी से धो लें। – त्वचा की समस्याओं के समाधान के लिए योग

सनबर्न का करे इलाज

आलू सनबर्न के इलाज के लिए अच्छी तरह से काम करता है। इसके लिए बस अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर ठंडे आलू की स्लाइस को रखें और उन्हें लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें। यह सनटैन को कम करने में बहुत ही सहायता करता है।

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है आलू

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद है आलू

 

जिनकी स्किन सुखी है, उनके लिए आलू परफेक्ट है। दही में आलू को मिश्रण करके उसका मास्क बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लीजिए। आलू चेहरे की चमक और एंटी-एजिंग के साथ-साथ स्किन के डेड सेल को भी खत्म कर सकता है।

कोलेजन के स्वास्थ्य में करे सुधार

आलू विटामिन सी में समृद्ध हैं और विटामिन सी कोलेजन बनाता है। आलू नियमित रूप से कोलेजन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment