ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं

चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं

आपकी हेल्दी स्किन आपको यह बताती है कि आप अंदर से कितने हेल्दी हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? हम सभी जानते हैं कि हमें स्वस्थ खाना चाहिए, नियमित रूप से व्यायाम करना, तनाव से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और नियमित रूप से स्किनकेयर रूटिन का पालन करना चाहिए। आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाना चाहिए।

नींबू

चेहरे पर चमक लाने के लिए आप नींबू का सेवन कीजिए। नींबू विटामिन सी, विटामिन बी और फास्फोरस से भरपूर है, जो आपकी त्वचा पर चमक लाने के लिए मदद करता है। नींबू के प्राकृतिक एसिड धीरे से डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और उम्र के धब्बे को हल्का करते हैं।

चेहरे पर चमक लाए एवोकाडो

चेहरे पर चमक लाए एवोकाडो

एवोकाडो नाशपाती के आकार का फल होता है जो अपने स्वास्थ्य के लाभ के लिए जाना जाता है। विटामिन ई में समृद्ध एवोकाडो त्वचा-हानिकारक प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। यह नमी बनाए रखने और समय से पहले झुर्रियां, मुंहासे, डलनेस आदि को रोकने में भी सहायता करता है। यह त्वचा के लिए एकदम सही सुपरफ़ूड है। अपने आहार में इसे शामिल करने का एक आसान तरीका यह है कि आप हर दिन एक कप एवोकाडो का रस पीजिए।

स्किन को साफ करे ग्रीन टी

नियमित रूप से कम से कम 2 कप ग्रीन टी न केवल मोटापे बल्कि हृदय रोग होने की संभावनाओं को कम करने कोलेस्ट्राल को कम करने के साथ ही शरीर के वजन को भी नियंत्रित करने में मददगार सिद्ध होता है। यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है और आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाता है।

यह डीटीएच के स्तर को कम करके मुंहासे से भी मुकाबला करता है। इसके अलावा डेड स्किन, ब्लैरकहेड को साफ करने के साथ यह खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में सहायक होता है।

भरपूर मात्रा में पानी का सेवन

भरपूर मात्रा में पानी का सेवन

पानी पीने से आपकी स्किन साफ रहती है। जब आपके शरीर में अधिक विषाक्त पदार्थ होते हैं, तो आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हो जाते हैं और त्वचा मुरझा जाती है। पानी उन्ही विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है। पानी हमें सिर से पैर की अंगुली तक चमक देने का काम कर सकता है।

यह पूरे दिन आपके सिस्टम को आंतरिक रूप से हाइड्रेटेड रखने का काम करता है जिसका असर आपकी त्वचा पर साफ तौर पर दिखाई देता है। इसलिए रोजाना नियमित रूप से 8 से 10 गिलास पानी का सेवन कीजिए।

त्वचा पर चमक लाने के लिए चुकंदर

विटामिन और खनिजों जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर चुकंदर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी साबित होता है। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे से आपकी सुरक्षा करता है। इसके अलावा यह त्वचा के कोलेजन स्तर को बढ़ाता हैं, जिससे त्वचा लचीली होती है और संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म होते है।

आप रक्त को अंदर से शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए चुकंदर के रस का सेवन कर सकते हैं, जिससे आप अपने चेहरे पर एक स्वस्थ चमक ला सकें।

त्वचा को चमक बरकरार रखे डार्क चॉकलेट

त्वचा को चमक बरकरार रखे डार्क चॉकलेट

कई पोषक तत्वों से भरपूर डार्क चॉकलेट सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट का सबसे बेहतरीन स्रोत है। कई अध्ययनों में ये साबित हो चुका है कि डार्क चॉकलेट खाने से सेहत तो बेहतर होती है साथ ही कई बीमारियों से मुक्ति भी मिलती है।

डार्क चॉकलेट में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को मुक्त कण से सुरक्षित करता है और इसे लंबे समय तक नरम और जवान बनाता है। यह सूरज के हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को ढकता है, त्वचा को सनबर्न से बचाता है। यह आपकी त्वचा को नरम और स्वाभाविक रूप से हाइड्रेटेड रखता है।

चेहरे की चमक लिए खाएं स्ट्रॉबेरी

अल्फा-हाइड्रॉक्सिल एसिड में समृद्ध होने के कारण, स्ट्रॉबेरी डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में हमारी मदद करता है। स्ट्रॉबेरी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

विटामिन सी उपस्थिति के कारण फाइन लाइन और झुर्रियों को कम करता है। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में उपस्थित ओमेगा -3 फैटी एसिड त्वचा की टोन हल्का करने में मदद करता है।

त्वचा की चमक लिए गाजर

त्वचा की चमक लिए गाजर

बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर गाजर हमारी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर हमें गंभीर बीमारियों से बचाता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment