ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर खीरा लगाने के फायदे

चेहरे पर खीरा लगाने के फायदे

स्वस्थ्य आहारों में खीरा का नाम भी सबसे ऊपर लिया जाता है। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में सहायता करती है तथा इसमें कैलोरी भी कम होता है जो वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके अलावा इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज पाए जाते हैं जिससे शरीर को पर्याप्त पोषक भी मिलता है।

यह न केवल कब्ज, मधुमेह, किडनी की समस्या, एसिडिटी और सनबर्न से राहत देता है बल्कि आपकी त्वचा को भी जवां रखता है। चेहरे पर खीरा लगाने के कई फायदे है। खीरे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पौष्टिक त्वचा को खूबसूरत बनाने के काम आते हैं।

एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर काम करने वाला खीरा त्वचा खूबसूरत और जवां बनाने के साथ उसमें निखार भी लाता है। साथ ही त्वचा में कसावट भी आती है।

खीरे का फेस पैक – पहला तरीका

खीरे का फेस पैक – पहला तरीका

पहले मिक्सर का इस्तेमाल करके खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाकर इसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इस बात का ध्यान दें कि पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं।

अब इसे रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लीजिए। सुबह में चेहरे को साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों में आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आएगा।

खीरे का फेस पैक – पहला तरीका

इसके लिए एक खीरे को बारीक काट लें और इसे ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें चार चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें। जब पेस्ट हल्का सूखने लगे तो इसे साफ पानी से धो लें।

चेहरे पर खीरा लगाने के फायदे

1. विटामिन ए से भरपूर खीरा त्वचा के हर प्रकार के इंफेक्शन को दूर करने में कारगर होता है। ये त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है।

2. खीरे की मदद से त्वचा टैन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसमें ब्लीचिंग गुण भी है जो त्वचा को युवा और चमकदार बनाने में सहायता करते हैं।

3. खीरे में पर्याप्त पानी होता है जो ड्राई स्किनन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को नेचुरल तरीके से नमी देने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है।

4. खीरा सनबर्न त्वचा को ठीक करता है और तत्काल राहत देता है। यह सनबर्न का इलाज करने का एक प्राकृतिक और सौम्य तरीका है, क्योंकि यह आपके शरीर से निकलने वाली गर्मी को बाहर निकालने में मदद करता है।

5. इसके अलावा यदि आप आंखों की पफ्फीनेस चिंतित हैं, तो खीरा आपको तत्काल राहत प्रदान कर सकता हैं। खीरे में एस्कॉर्बिक एसिड और कैफीक एसिड जल प्रतिधारण दर (water retention rate) को कम करता है, जो बदले में, आंखों के चारों ओर सूजन और पफ्फीनेस को कम करता है।

6. खीरा गर्मी को अवशोषित कर सकता है तथा कूलसेन और खुले छिद्रों को बंद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment