घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय

देखा गया है कि लोग त्वचा की समस्या से निपटने के लिए ढेरों ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और कोई फायदा नहीं होता। हर महिला चमकती त्वचा की इच्छा रखती है। चाहे आप स्टूडेंट हो, होममेकर हो, या फिर प्रोफेशनल हों, अच्छी त्वचा रखना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसे में कुछ ऐसे घरेलू प्रॉडक्ट्स है जिसकी मदद से खूबसूरती बरकरार रख सकती है।

लेमन ब्लीचिंग

विटामिन ए और विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, और फाइबर से भरपूर नींबू न केवल स्वाद बल्कि आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए भी आदर्श घटक है। नींबू का ब्लीचिंग के तौर पर इसका इस्तेमाल बेहद लाभकारी है।

यह ब्लैक पैचेज को कम कर देता है। ज्वार को पीसकर इसे नींबू जूस में मिला लें। पेस्ट को थिक ही रखें। इस पेस्ट से नियमित रूप से स्क्रब करने से कुछ ही दिनों में स्किन क्लीन हो जाएगी।यह अंडर आर्म्स के लिए भी बेहद गुणाकारी होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा जेल एक शक्तिशाली घटक है, जो आपके चेहरे, त्वचा और बालों के लिए चमत्कार हो सकता है। एलोवेरा का उपयोग पुरानी त्वचा की समस्याओं को प्रभावी रूप से ठीक करने के लिए जाना जाता है, जैसे सोरायसिस, मुंहासे और एक्जिमा।

यदि आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल से परेशान हैं, तो एलोवेरा जेल को शहद के साथ मिक्स करके लगाएं। आपको जरूर फायदा मिलेगा। इसे लगाकर पांच से सात मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। अगर आंखों में थकान है, तो भी काफी राहत मिलेगी।

दही

दही का फेस मास्क शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो मुक्त कणों को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकता हैं। फाइन लाइनों और झुर्रियों को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए दही बहुत ही गुणकारी है।

दही में लैक्टिक एसिड मृत त्वचा को भंग करने और छिद्रों को कसने में मदद करेगा। दही स्किन के डार्क स्पॉट्स को कम तो करता ही है और स्किन के दाग धब्बे कम करने में भी सहायता करता है। यही नहीं, स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही यह उसको शाइनिंग भी देता है।

बेसन

बेसन

बेसन के बहुमुखी फायदे है। बेसन को भारत में कई वर्षों तक प्राकृतिक रूप से त्वचा को चमकाने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। यह मुंहासे से लड़ता है, टैन को हटा देता है, और त्वचा में तेल को कम करने में सहायता करता है और मॉइस्चराइज करता है। यदि सूरज की किरणों से आपकी स्किन पर डार्क पैचेज पड़ गए हैं, तो पानी की कुछ बूंदों में बेसन घोल लें और उसे पैचेज वाली जगहों पर लगाएं।

यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट कर उसे निखार देगा। इसका फायदा आपको तकरीबन दो महीने में मिलना शुरू हो जाएगा। बेसन त्वचा के रंग में सुधार और उसे चमकाने में मदद करता है।

हल्दी

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है। यह हानिकारक मुक्त कणों को खत्म कर देगा जो त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यह कोलेजन उत्पादन भी बढ़ाता है और यह आपकी त्वचा को सुदृढ़ और चमकता भी है।

इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी पाउडर लीजिए और उसमें चार बड़े चम्मच बेसन मिलाइए। इसके बाद आप इसमें दूध या पानी मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को नाक और चेहरे पर लगाइए। 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगे रहने के बाद आप इसे प्लेन पानी से धो लीजिए।

नारियल तेल

प्राचीन काल से से नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन और हेल्थ से जुड़ी समस्या को दूर करने में किया जाता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण सुंदरता और बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। यह ड्राई और डल स्किन के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

नारियल का तेल त्वचा में नमी लाने में सहायता करता है और इसे आवश्यक फैटी एसिड के साथ भी पोषण देता है। यह एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में योगदान देता हैं और आपको चमकती त्वचा देते हैं।

इसके लिए आप नारियल तेल को थोड़ा गर्म कर लीजिए। चेहरे और गर्दन पर कुछ सेकेंड के लिए मसाज कीजिए। फिर इसे पूरी रात छोड़ दीजिए। रात को सोने से पहले आप इस तेल का हर रोज इस्तेमाल करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment