ब्यूटी टिप्स

क्लींजिंग मिल्क लगाने का तरीका

क्लींजिंग मिल्क लगाने का तरीका

ऑइली स्किन या तैलीय त्वचा किसी को भी प्रभावित कर सकती है। इसका उम्र, लिंग या भौगोलिक स्थिति से कोई लेना-देना नहीं है। ऑइली त्वचा कई कारकों के कारण हो सकती है। कई लोगों को ऑइली त्वचा विरासत में मिलती है तो कई पर्यावरणीय कारकों की वजह से इसके प्रभाव से नहीं बच पाते हैं। कई बार हार्मोनल स्तरों में परिवर्तन की वजह से भी त्वचा की समस्या देखने को मिलती है। महिलाएं जो गर्भवती हैं या रजोनिवृत्ति के दौर से गुजर रही हैं उन्हें भी ऑइली स्किन जैसी स्थिति से गुजरना पड़ता है।

वैसे आपको बता दें ऑइली स्किन कई लोगों के लिए एक दुःस्वप्न जैसा है, क्योंकि इससे न केवल आपका चेहरा डल दिखने लगता है बल्कि यह स्किन संबंधित रोगों को भी जन्म देता है। जिन लोगों की तैलीय त्वचा है, वे स्नान के कुछ घंटों के भीतर चिकना दिखने वाली त्वचा से पीड़ित होते हैं। इसके अलावा तेल वाली त्वचा गंदगी और धूल को भी अपनी आकर्षित करता है। यह मुंहासे, ब्लैकहैड्स को जन्म देने का भी काम करता है।

क्लींजिंग मिल्क के फायदे

क्लींजिंग मिल्क के फायदे

 

1. वैसे ऑइली स्किन वाले को परेशान होने की जरूरत नहीं है। तेलीय त्वचा की स्थिति में सुधार करने के लिए क्लींजिंग सबसे अच्छे तरीकों में से एक तरीका है। इससे त्वचा शुद्ध हो जाती है।

2. क्लींजिंग एक साधारण तकनीक है, जो तेलीत त्वचा को हमेशा के लिए दूर करता है। त्वचा को साफ करने और तेल वाली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे सस्ता और कारगर तरीका है। इससे त्वचा चमकदार और जीवंत रहती है।

3. क्लींजिंग तेल और गंदगी को हटा देता है, जो आपकी त्वचा पर जमा हो जाता है। इससे त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

4. साबुन त्वचा को कठोर, सुस्त और बेजान बनाता है लेकिन क्लींजिंग त्वचा की अशुद्धियों को हटाने के साथ-साथ आपको स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है। यह त्वचा में नमी लाने का काम करता है।

5. यह आपको केवल चमकती हुई त्वचा ही नहीं देता बल्कि इसका उपयोग कोमल और स्वच्छ त्वचा प्राप्त करने के लिए भी किया जाता है।

त्वचा के लिए विटामिन-सी के फायदे

क्लींजिंग मिल्क लगाने का तरीका

क्लींजिंग मिल्क लगाने का तरीका

1. अपने हाथ में थोड़ा क्लैरिन क्लींजिंग मिल्क लीजिए। स्किन के तापमान को ध्यान में रखते हुए क्लींजिंग मिल्क की हाथों से मसाज करें।

2. दोनों हाथों को धीरे से कुछ सेकेंड के लिए गाल पर रखिए। ध्यान दीजिए इसे दबाने की कोशिश न करें।

3. फिर अपने हाथों को गाल से हटाइए। फिर माथे या ठोड़ी के दूसरे हिस्से पर अपने हाथ को रखिए और सेकंड के बाद अपने हाथ को फिर से उठा लीजिए।

4. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर क्लींजिंग मिल्क न लगा लेते हो।

5. इसके बाद कुछ समय के लिए रुकिए। आपके देखेंगे कि क्लींजिंग मिल्क धीरे-धीरे मोटा हो रहा है। जैसे-जैसे यह मोटा होता है, आपकी त्वचा से गंदगी बाहर निकलने लगती है।

6 गुनगुने पानी के साथ अपने चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से धो लें। एक तौलिया के साथ सूखा लें। इसके बाद अपने चेहरे और गर्दन टोनिंग लोशन लगाएं। – शादी से पहले त्वचा की देखभाल

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment