ब्यूटी टिप्स

दालचीनी फेस पैक त्वचा में लाए चमक

दालचीनी फेस पैक त्वचा में लाए चमक

आप मुंहासे को हटाने वाले क्रीम और मलहम पर पैसा खर्च करने से थक चुके हैं और वांछित परिणाम प्राप्त करने में विफल हो रहे हैं, तो कुछ समय के लिए घरेलू उपायों पर ध्यान देना चाहिए। कई लाभों को ध्यान में रखते हुए आज घरेलू और प्राकृतिक उपचार लोगों के बीच अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। आपको बता दें दालचीनी अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए व्यापक रूप से जाना जाता हैं। हालांकि, केवल कुछ ही लोग जानते हैं कि दालचीनी पाउडर आपकी त्वचा के लिए लाभप्रद भी हो सकता है।

त्वचा के लिए दालचीनी का फेस पैक

त्वचा के लिए दालचीनी का फेस पैक

1. इसके लिए आप नींबू के रस में थोड़ा दालचीनी पाउडर मिलाएं। यह मुंहासे को दूर करने का एक शानदार उपाय और एक प्रभावी समाधान है।

2. इसके अलावा शहद और दालचीनी का मिश्रण त्वचा की खुजली समस्याओं और उपचार के लिए अत्यधिक प्रभावी है।

3. यदि आपको ब्लैकहैड की समस्या है तो उपचार के लिए आप ताते नींबू के रस की कुछ बूंदों और चुटकीभर दालचीनी पाउडर को मिलाएं

आपको प्रभावी परिणाम मिलेंगे।

4. एक टेबल स्पून शहद लीजिए और उसमें एक टी-स्पून दालचीने मिलाएं और चेहरे पर लगाए। चेहरे पर चमक आएगी।

5. दालचीनी चेहरे और शरीर पर मुंहासे की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह बाहरी त्वचा की सतह पर रक्त और ऑक्सीजन लाने में मदद करता है। आप प्रभावित क्षेत्रों पर शहद का पेस्ट लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे आपको फायदा मिलेगा।

6. दालचीनी त्वचा को मृत त्वचा की कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा को चमकीला और मुलायम लाने में मदद करता है। स्किन ड्राईनेस से लड़ने के लिए आप समुद्री नमक, बादाम का तेल, जैतून का तेल, शहद और दालचीनी को मिलाएं और त्वचा पर स्क्रब करें।

7. एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर दालचीनी रंग को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप केला, दही, दालचीनी, और नींबू का रस को मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

8. दालचीनी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और ऑक्सीजन और रक्त को त्वचा की बाहरी सतह पर लाता है। इसके लिए आप दालचीनी के तेल की दो बूंदे और पेट्रोलियम जेली को मिलाकर घरेलू उपाय तैयार करें और आंख के क्षेत्र को बचाते हिए पूरे चेहरे लगाएं।

दालचीनी के फायदे

दालचीनी के फायदे

1. दालचीनी में पोलीफेनॉल नाम का एंटीऑक्सिंडेंट होता है जो इसे सुपरफूड का दर्जा दिलाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी है जो गंभीर सूजन की समस्या को रोकता है।

2. दालचीनी खून में ग्लूकोज के स्तर को सामान्य बनाने में सहायक साबित होता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर को सुधार करने में मदद करता है।

3. दालचीनी खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसकी वजह से संक्रामक रोगों का खतरा कम हो जाता है। दालचीनी वायरस को दूर कर सकता है जिसकी वजह से फ्लू और सर्दी होता है। यह खराब बैक्टीरिया के विकास भी रोकता है।

4. इसे खाने से बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्रि ग्लीसेराइड्स का स्तर कम होता है। इसकी वजह से उच्च वसायुक्त भोजन का प्रभाव कम हो जाता है।

5. दालचीनी वसा को तोड़ने में मदद करता है और इस प्रकार यह पाचन में सहायता करता है। इसके अलावा, शहद और दालचीनी का संयोजन भी पेट के अल्सर को ठीक करने और गैस से राहत देने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment