ब्यूटी टिप्स

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय

आंखों के नीचे डार्क सर्कल तब होता है, जब आंखों के आस-पास के रक्त वाहिकाएं को घेर लिया जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे के होने के कई कारण हैं। तनाव, नींद की कमी, हार्मोनल परिवर्तन, खराब जीवनशैली और वंशानुगत आदि डार्क सर्कल के कारण है। आइए अब डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं।

संतरे का छिलका है लाभकारी

संतरे का छिलका खाने से जबरदस्त लाभ मिलता है। यह विटामिन सी के अलावा विटामिन ए, एंजाइम, फाइबर और पेक्टिन से भरपूर एक पदार्थ है। विटामिन सी एक शानदार प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम बूस्टर है जो ठंड और फ्लू के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है।

डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें और इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से डार्क खत्म हो जाएंगे।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करे ठंडा दूध

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करे ठंडा दूध

दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाने का काम करता है। इसके अलावा दूध प्रोटीन और पोटेशियम से भी भरपूर है, जो ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करता है जो मांसपेशी ऊतक बनाता है उसकी मरम्मत करता है तथा स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में सहायता करता है।

ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का डार्क सर्कल दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद कॉटन की सहायता से उसे आंखों के नीचे लगाएं। ऐसे दिन में दो बार करने से जल्दी लाभ होगा।

ठंडे टी-बैग्स

सबकी अपनी अपनी पसंद है कुछ लोगों को पत्तियों वाली चाय अच्छी लगती है वहीं कुछ को टी बैग वाली चाय पसंद है। टी बैग के बहुत ही फायदे हैं। अगर बच्चे को चोट लग जाए तो बस एक प्रयोग करें। कुछ मिनट के लिए पानी के साथ भिगोकर टी बैग को चोट वाले हिस्से पर रखें। चाय से टैनिन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करेगा और बदले में रक्त प्रवाह को रोक देगा।

घाव निश्चित रूप से तेजी से ठीक हो जाएगा। इसके अलावा ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से चेहरे के डार्क सर्कल जल्दी नष्ट हो जाते हैं। इसके लिए टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें और उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। नियमित रूप से 10 मिनट तक ऐसा करने से लाभ मिलता है।

आंख के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए टमाटर

आंख के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए टमाटर

टमाटर विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा टमाटर एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का प्रमुख आहार स्रोत हैं, जो हृदय रोग और कैंसर के कम जोखिम सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है।

यह डार्क सर्कल दूर करने के लिए सबसे कारगर घरेलू उपाय है। ये प्राकृतिक तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा में ताजगी बनी रहती है। इसके लिए आप टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी लाभ होता है। – टमाटर के फायदे और नुकसान

डार्क सर्कल को हटाने के लिए आलू भी है गुणकारी

डार्क सर्कल को हटाने के लिए आलू भी है गुणकारी

आलू फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, और विटामिन बी6 से भरपूर एक खाद्य पदार्थ है। यह कोलेस्ट्रॉल की कमी के साथ-साथ, हृदय स्वास्थ्य में भी मदद करता है। आलू में फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा पाई है। फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

इसके अलावा आलू आंखों के नीचे डार्क सर्कल दूर करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए आलू के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की मदद से आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल समाप्त हो जाएंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment