घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय

हम जानते हैं कि जिसकी त्वचा शुष्क या ड्राई होती है उन्हें कितने तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कई तरह मॉइस्चराइजर क्रीम भी कई बार काम नहीं करते हैं। ऐसे में आपको ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय पर विचार करना चाहिए। ड्राई स्किन के घरेलू उपचारों का उपयोग करके आप त्वचा या फेस पर नमी बहाल करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

ड्राई स्किन क्या है

ड्राई स्किन या रुखी त्वचा कई कारणों से एक आम स्थिति है। ड्राई स्किन एक लक्षण भी हो सकता है, जो एक गंभीर निदान का संकेत देता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में, शुष्क त्वचा पर्यावरणीय कारकों के कारण होता है जो त्वचा से नमी को हटाती हैं। गर्मी, गर्म शावर, शुष्क जलवायु (arid climates), और कठोर साबुन सभी ड्राई स्किन को ट्रिगर कर सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए नारियल का तेल

ड्राई स्किन के लिए नारियल का तेल

रुखी त्वचा या ड्राई स्किन के इलाज के लिए नारियल का तेल वास्तव में अच्छा है। इसमें अच्छी मात्रा में फैटी एसिड होता है जो त्वचा की नमी के किसी भी नुकसान से बचाते हैं। नारियल तेल में त्वचा को शांत करने वाले गुण होते हैं। यह चिकनी सतह बनाने, त्वचा कोशिकाओं के बीच रिक्त स्थान को भरने में सहायता करता है। नारियल में सेचुरेटेड फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेट और चिकना बना सकता है।

इसके लिए आप सोने से पहले अपने पूरे बदन पर हल्का गर्म नारियल का तेल लगाएं। फिर इसे सुबह में धो लें। अपनी त्वचा को नरम और चिकना बनाने के लिए आप इसे रोज़ाना करें। इसके अलावा स्नान करने के बाद अपनी ड्राई स्किन पर नारियल तेल लगाएं। इसके अलावा आप शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों पर नारियल के तेल का दैनिक उपयोग कर सकते हैं। इनमें आपकी आंखों के नीचे और आपके मुंह के आस-पास का क्षेत्र शामिल है। – लड़कों के लिए गोरा होने के टिप्स

रूखी त्वचा की देखभाल करे एलोवेरा

रूखी त्वचा की देखभाल करे एलोवेरा

रूखी त्वचा के घरेलू उपाय में एलोवेरा भी शामिल है। वैसे आपको बता दें कि एलोवेरा जेल का प्रयोग अक्सर रूखी, शुष्क और पैची त्वचा के उपचार में किया जाता है। बाजार में बिकने वाले कई लोशन और क्रीम में इसको उपयोग में लाया जाता है।

इसका पॉलीसैकराइड गुण त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है, जिससे इसकी आपूर्ति और लोच को बहाल किया जाता है।

यदि आपकी रूखी त्वचा, सोरायसिस या एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थितियों के कारण है, तो एलोवेरा उससे निपटने में मदद कर सकता है। क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है। ये गुण त्वचा रोगों के लक्षणों को कम करने में मदद करता हैं।

रूखी त्वचा की देखभाल के लिए आप एलोवेरा के पत्ते से जेल निकाल लीजिए। फिर इस फ्रेश जेल को अपने चेहरे पर लगाइए और मसाज कीजिए। फिर इसे पूरी रात के लिए चेहरे लगाए रखें और अगली सुबह इसे धो लीजिए।

रूखी त्वचा के लिए जैतून का तेल

रूखी त्वचा के लिए जैतून का तेल

जैतून का तेल रूखी त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ओलिव ऑइल या जैतून का तेल कई एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ फैटी एसिड से भपूर होता है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह आपके शरीर पर रूखी त्वचा या शुष्क त्वचा को शांत और ठीक कर सकता है।

इसके लिए आप स्नान से आधे घंटे पहले, अपने हाथों, पैरों और अन्य शुष्क क्षेत्रों में कुछ जैतून का तेल रगड़ें और हल्के से मालिश करें और फिर एक हल्का मॉइस्चराइज़र लगाएं। – त्वचा की देखभाल के लिए 4 विटामिन

रूखी त्वचा के लिए क्रीम है दूध

रूखी त्वचा के लिए क्रीम है दूध

दूध या मिल्क क्रीम भी एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है। मिल्क क्रीम में मौजूद लैक्टिक एसिड रूखी त्वचा या शुष्क त्वचा एक्सफोलिएट में मदद करता है। मिल्क क्रीम की सूथिंग नेचर त्वचा के नाजुक पीएच स्तर को संरक्षित करने में भी मदद करता है।

इसके लिए आप नींबू के रस के कुछ बूंद, एक चम्मच दूध और दो चम्मच दूध क्रीम को मिलाएं। इसे अपने हाथों और पैरों पर अच्छी तरह से रगड़ें। स्नान करने से पहले थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। आप इसे नियमित रूप से करें। ड्राई स्किन के लिए यह बहुत ही अच्छा रामबाण और घरेलू उपाय है।

शुष्क त्वचा के लिए पेट्रोलियम जेल

एक अध्ययन के अनुसार, पेट्रोलियम जेल उत्पाद वयस्कों में त्वचा को ठीक कर सकते हैं। पेट्रोलियम जेल, जिसे खनिज तेल भी कहा जाता है, त्वचा को सुरक्षात्मक परत में शामिल करता है। यह शुष्क और इरिटेटेड स्किन पैच को ठीक करने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment