ब्यूटी टिप्स

फेस पैक लगाने का तरीका

फेस पैक लगाने का तरीका

फेस पैक हमारे दैनिक त्वचा देखभाल के लिए दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है। इससे त्वचा में निखार आता है और त्वचा ग्लो करती है। वैसे फेस पैक के अनगिनत लाभ हैं। लेकिन जब इसे सही तरह से नहीं किया जाता है, तो यह हमारे चेहरे को खराब कर सकता है। आज हम फेस पैक लगाने का तरीका क्या है इसके बारे में जानेंगे।

फेस मास्क त्वचा की देखभाल के लिए पसंदीदा उत्पादों में से एक हैं। इसे लगाना बहुत ही आसान हैं, उपयोग करने में मजेदार हैं और इसके अलावा यदि फेस मास्क अच्छा तो यह अच्छे परिणाम भी देता है। फेस पैक आपकी त्वचा के लिए वास्तव में उपयोगी हैं, इसलिए आज हम कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप शायद अंजान हो।

अपने चेहरे पर अलग-अलग फेस मास्क

अपने चेहरे पर अलग-अलग फेस मास्क

यह सुनकर अजीब लगता है? इसका मतलब है कि आपने बहु-मास्किंग शब्द नहीं सुना है। क्या आप जानते हैं कि हमारे चेहरे के हर हिस्से में एक ही प्रकार की त्वचा नहीं होती है? कुछ लोगों में तेलीय टी-जोन होती है तो कुछ में ड्राई। कुछ को केवल गालों पर मुंहासे की समस्या होती है तो, अगर आप फेस या चेहरे पर एक ही फेस मास्क लगाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत कठोर होगा।

अपने चेहरे के विभिन्न क्षेत्रों में एक अलग फेस मास्क का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए नाक पर ब्लैकहेड टार्गेटिंग फेस मास्क का उपयोग करें। अपने गालों और चिन के लिए, एक हाइड्रेटिंग मास्क और तेलीय टी-जोन के लिए, आप क्ले मास्क का उपयोग कर सकते हैं। – एलोवेरा जेल बनाने की विधि

सही फेस मास्क का करे इस्तेमाल

सही फेस मास्क का करे इस्तेमाल

आपके फेस के लिए सभी फेस मास्क अच्छा नहीं है। यह सभी आपकी स्किन के प्रकार और मास्क के उद्देश्य पर निर्भर करता है। यदि त्वचा सूखी है और आप क्ले मास्क का उपयोग कर रहे हैं, तो किसी भी आश्चर्य की उम्मीद न करें।

इससे आप अपनी त्वचा को ड्राई और पैचियर बना देंगे। उस फॉर्मूला का चयन करें जो आपकी स्किन के प्रकार के लिए अच्छी तरह से काम करता है।

चम्मच का प्रयोग

जार से मास्क प्रोडक्ट निकालने के लिए उंगलियों का उपयोग न करें। इसके एक चम्मच का प्रयोग करें। इस तरह, आप उत्पाद या मास्क को दूषित करने बचा सकते हैं। इस तरह यह समय से पहले इसकी समाप्ति का कारण नहीं बनेगा।

अंगुलियों की जगह ब्रश का इस्तेमाल

क्या आप चेहरे पर मास्क लगाने के लिए अपनी अंगुलियों का इस्तेमाल करते हैं। यदि हां, तो इस आदत को एक बार में छोड़ दें। इस तरह आप अपने चेहरे पर अधिक से अधिक बैक्टीरिया को आने का न्यौता रहे हैं। इसलिए फेस मास्क लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें।

फेसपैक को लंबे समय तक न रहने दें

फेसपैक को लंबे समय तक न रहने दें

कई लोग सोचते हैं कि चेहरे पर ज्यादा समय तक फेस मास्क लगाए रहने से त्वचा पर चमक आती है लेकिन ऐसा करना गलत है। यह आदत वास्तव में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे त्वचा पर शुष्कता और फ्लेकिनेस आ सकता है। इससे त्व चा रूखी हो जाती है और उसमें झुर्रियां जल्दीै आती हैं।

फ्लेकिंग शुरू होने से पहले अपने अपने फेस को धो लेना ही सही है। फेसपैक जैसे ही हल्काअ सूखने लगे, उसी वक्त चेहरे को गुनगुने पानी या फिर ताजे पानी से धो लें। – एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए

चेहरे पर गुलाबजल

फेसपैक लगाने के बाद साफ चेहरे पर टोनर या गुलाबजल कॉटन से अच्छीा तरह लगाएं। इससे त्व चा में ग्लोब आएगा। ठंडा गुलाबजल में मुलायम कॉटन बॉल गीला करें और त्वचा पर इसे डैब करें। इसकी हल्की अस्थिर गुण छिद्रों को कसने में मदद करते हैं और धीरे-धीरे त्वचा को टोन करते हैं।

आराम से बैठें

फेस पैक लगाने के बाद बातचीत करने से बचें और आंखें बंद करके थोड़ी देर रिलैक्सस होकर बैठें। ऐसा करने से चेहरे की स्किन को आराम पहुंचता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment