ब्यूटी टिप्स

फेस पर चमक लाने के 05 घरेलू उपाय

फेस पर चमक लाने के घरेलू उपाय

वर्षों तक आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने का सबसे अच्छा तरीका घरेलू उपाय है। ये घरेलू नुस्खे आपके फेस पर चमक लाने में बहुत ही मदद करते हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं हैं। यह न केवल चेहरे को चमकदार बनाए रखते है बल्कि इससे त्वचा या स्किन को पोषण भी मिलता है।

पपीते का फेसपैक

पपीते का फेसपैक

पपीता, जिसमें पपेन होता है, जब फेस पर चमक की बात आती है तो पपीता आपके लिए बढ़िया हो सकता है। पपेन त्वचा के छिद्रों के माध्यम से अपना रास्ता बनाती है और एक्सफोलिएशन में लाभ प्रदान करती है। पपीता मृत त्वचा को हटाने और आपके रंग को गोरा करने के लिए भी काम करता है। यह आपकी ताजी और चमकती त्वचा को सतह पर लाता है।

इसके लिए आप एक चौथाई पपीते को मैश कर लीजिए। इसमें आधा चम्मच चंदन का पाउडर और आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाइए। इसके बाद आप इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं। इन सब को अच्छी तरह से मिलाने के बाद एक अच्छा फेसपैक बना लीजिए। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद आप इसे ठंड़े पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकते हैं। – कच्चे पपीते की सब्जी बनाने की विधि

नींबू का पैक

नींबू का पैक

नींबू में अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ है। नींबू के रस में विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करती है। इस प्रकार, आप हर दिन एक गिलास नींबू पानी पीकर कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपके फेस पर चमक लाने में भी सहायता करता है।

इसके लिए आप एक नींबू को लीजिए और उसे दो हिस्से में काट लीजिए। इसके आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर 5 मिनट के लिए गोल गोल घुमाते हुए मलें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है।

केले का फेसपैक

केले का फेसपैक

केले और शहद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। आपको बता दें कि ये फ्री रेडिकल आपकी त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा को शुष्क, सुस्त और पैची बनाते हैं तथा इससे जल्दी झुर्रियां आती हैं। आपको बता दें कि केला त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और झुर्रियों को कम करता है।

इसके लिए आप आधा केला लीजिए और उसमें आधा चम्मच शहद को डालिए। फिर उसमें एक दही और कुछ बूंदे गुलाब जल की डालिए। इसे अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए और 15 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाइए। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी बैग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो त्वचा की उम्र को बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है। यह लाइन और झुर्रियों को भी कम करता है। इसके लिए गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटा दें और अब इस गर्म हर्बल टी को पीएं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी शरीर से हानकिारक पदार्थो को निकालकर इसे पोषण देता है। – ग्रीन टी के फायदे

खीरे का फेस पैक

खीरे का फेस पैक

खीरा त्वचा के लिए ठंडा और सुखदायक है। यह सुस्त त्वचा को पुनरुत्थान करता है और इसे चमक देता है। झुर्रियों से लड़ने के लिए खीरा बहुत ही गुणकारी है।

इसके लिए आप मिक्सर की सहायता से खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाएं। पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं और अब इसे रात में सोने जाने से पहले लगा लीजिए। सुबह में चेहरे को साफ पानी से धुल ले और थपथपाकर सुखा लें। कुछ दिनों में आपको फेस पर चमक दिखाई देगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment