ब्यूटी टिप्स

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक – गर्मियों के लिए

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक – गर्मियों के लिए

हर सीजन कुछ लोगों की त्वचा के लिए अच्छा होता है तो कुछ लोगों की त्वचा के लिए खराब। गर्मियां वैसे तो रुखी त्वचा के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो गर्मियों में भी अपनी रुखी त्वचा से परेशान रहते हैं। आइए गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए फेस पैक के बारे में जानते हैं।

ड्राई स्किन के लिए पपीपे का फेस पैक

पपीते में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक है और यह दोनों कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए इसका फेस पैक बहुत ही उपयोगी है।

दरअसल पपीता एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते है। पपीते को ड्राई स्किन या रुखी त्वचा में नमी सामग्री को संतुलित करने के लिए जाना जाता है।

पपीपे का फेस पैक बनाने के लिए आप पपीते के कुछ पीस को अच्छी तरह से मैश कर लीजिए और एक चिकना पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए। इसके बाद बहुत बड़ा कॉटन लीजिए और इसे पूरे चेहरे पर ढक दीजिए ताकि पपीते का पेस्ट चेहरे से टपके ना। 15 मिनट बाद सादे पानी से चेहरे से धो लीजिए। – गर्मियों के मौसम में होने वाले इंफेक्शन

गुलाब जल और चंदन का फेस पैक

चंदन का तेल में अद्भुत औषधीय गुण होते हैं, और यह प्रभावी रूप से एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कीटाणुशोधक के रूप में प्रभावी रूप से काम करता है। एक तरफ जहां चंदन स्किन को ठंडा करता है वहीं गुलाब जल त्वचा को टोन करता है। यह एक पुराना भारतीय फेस पैक है और ये दोनों आइटम आसानी से उपलब्ध हैं।

गर्मी में रुखी त्वचा के लिए यह सबसे अच्छा फेस पैक है। इसके लिए आप तीन बड़े चम्मच चंदन का पाउडर लीजिए और उसमें गुलाब जल मिलाइए। फिर इसे 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाइए। आपके चेहरे पर साफ असर दिखाई देगा।

दही और शहद का फेस पैक

दही और शहद का फेस पैक

दही एक स्वस्थ भोजन है जिसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो स्वस्थ होते हैं। दही आपकी बेहतर पाचन तंत्र, इम्यूनिटी और हड्डी के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। दही में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस और विटामिन डी सहित हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

गर्मियों के शुष्क त्वचा के लिए यह बहुत ही उपयोगी फेस पैक बन सकता है। दही त्वचा में नमी को बरकरार रखता है और सुस्त त्वचा को पुनर्जीवित करता है। यह प्राकृतिक ब्लीच के रूप में भी कार्य करता है। शहद स्वाभाविक रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज और नरम करता है।

दही और शहद का फेस पैक बनाने के लिए आप दो बड़े चम्मच दही में एक बड़े चम्मच शहद को मिलाइए और उसे अच्छी तरह से मिक्स कीजिए। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाए और सूखने तक इसे छोड़ दीजिए। इसके सामान्य पानी से इसे धो लीजिए। – गर्मियों के लिए घरेलू फेस पैक

ऑट्स और खीरे का फेस मास्क

ऑट्स रुखी त्वचा को शांत और ठीक करता है। खीरा शीतलन गुणों के साथ एक प्राकृतिक टोनर है। इसके लिए आप तीन चम्मच ऑट्स लीजिए और उसमें एक चम्मच खीरे का जूस और एक चम्मच दही मिलाइए। फिर पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए। कुछ देर आप इसे नॉर्मल पानी से धो लीजिए।

गुलाब जल और बादाम का फेस पैक

गुलाब जल और बादाम का फेस पैक

बादाम में बहुत से स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई होते हैं। बादाम के स्वास्थ्य लाभों में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने, रक्तचाप और कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी शामिल है।

यह आपके भूख को कम कर सकता हैं और वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता हैं। गर्मियों में ड्राई स्किन के लिए इसका फेस पैक एक शाही फेस पैक है, जो त्वचा में चमक लाने का काम करता है। आपको बता दें कि बादाम में प्राकृतिक विटामिन ई तेल होता है जो शुष्कता को रोकता है।

गुलाब जल और बादाम का फेस पैक बनाने के लिए आप 10 बादाम को रातभर भिगो लीजिए और सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद इसमें कुछ गुलाब जल डालिए और इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए और कुछ देर बाद इसे पानी से धो लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment