ब्यूटी टिप्स

घर का बना मॉइस्चराइजर

घर का बना मॉइस्चराइजर

अगर आप बाजार के मॉइस्चराइजर लगाकर थक चुके हैं या फिर आप घर का बना मॉइस्चराइजर लगाना चाहते हैं तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू मॉइस्चराइजर के बारे में बताएंगे जो न केवल ड्राई स्किन के लिए रामबाण उपचार के तौर पर काम करते हैं बल्कि आपकी त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, तो आइए जानते हैं।

घर पर बनाएं एलोवेरा का मॉइस्चराइजर

घर पर बनाएं एलोवेरा का मॉइस्चराइजर

आयुर्वेद में एलोवेरा का बहुत ही महत्व है। यह कई औषधि उपचार में काम करता है। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। यह आपकी सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होता है। एलोवेरा से मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों और आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है।

यह बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर के तौर पर काम करता है। एलोवेरा जेल में विटामिन ई और विटामिन ए जैसे बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए महान हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है। शुष्क त्वचा को दूर करने का भी काम करता है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं।

इसके लिए आप एलोवेरा के पत्तों से एलोवेरा जेल निकालें। आप सीधे उस जेल को 10 से 12 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं। आप इसके जेल को फ्रीज में रख सकते हैं और दिन में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

शहद का मॉइस्चराइजर

शहद का मॉइस्चराइजर

कैंसर और हृदय रोग को रोकने में शहद मदद कर सकता है। इसमें फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट होता हैं, जो कुछ कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायता करता हैं। एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर शहद एक प्राकृतिक पदार्थ है जो मधुमक्खियों द्वारा फूलों के रस को चूसकर तथा उसमें अतिरिक्त पदार्थों को मिलाने के बाद छत्ते के कोषों में एकत्र करने के फलस्वरूप बनता है।

खांसी और गले में जलन कम करने के लिए भी जाना जाता है। शहद हर किसी के जीवन में महत्व रखता है। फिर चाहे वह खानपान, चिकित्सा से संबंधित हो या फिर सौंदर्य से।

यह त्वचा के लिए एक अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। यह त्वचा के गहरे परतों में प्रवेश करके उसे मॉइस्चराइज करता है। यह आपकी त्वचा को साफ करने में भी सहायता करता है और इसकी एंटीऑक्सिडेंट साम्रगी त्वचा में चमक लाने में मदद करते हैं।

घर पर शहद का मॉइस्चराइजर बनाने के लिए आप ऑरगेनिक शहद लीजिए और अपने चेहरे और हाथों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाइए और फिर इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए। यदि आपकी ड्राई स्किन है तो आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

बटर मिल्क है एक अच्छा घरेलू मॉइस्चराइजर

बटर मिल्क है एक अच्छा घरेलू मॉइस्चराइजर

छाछ जिसे हम बटर मिल्क कहते हैं त्वचा को सुंदर करने का काम करता है। रोजाना की लाइफ में छाछ यानी बटरमिल्कर का हम अलग-अलग तरह से इस्ते माल करते हैं, लेकिन क्याग आपको इसके ब्यू्टी सीक्रेट्स के बारे में पता है? दरअसल यह घरेलू मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है।

ड्राई और नीरस त्वचा वास्तव में आपको परेशान कर सकती है, लेकिन समाधान आपके फ्रिज में है। दरअसल फ्रिज में रखा हुआ दूध और छाछ दोनों त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए जाने जाते हैं। यह त्वचा में जल्दी अवशोषित हो जाता है और रोमछिद्रों को खोलता है। इसके अतिरिक्त, ये झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद कर सकता है।

इसके लिए आप या तो कोल्ड मिल्क लीजिए या बटर मिल्क लीजिए और फिर इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाइए और फिर हल्के गर्म पानी से धो लीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment