आयुर्वेदिक उपचार ब्यूटी टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक

आनुवंशिक रूप से, हम क्लीयर स्किन वाले लोगों और चमकदार रंगों की ओर आकर्षित होते हैं, क्योंकि यह अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो नेचर की ओर जाना सबसे अच्छा उपाय होता है, क्योंकि यह सिंथेटिक अवयवों से सुरक्षित और बेहतर होता है। इसलिए आज का हमारा लेख ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक के बारे में है।

हल्दी और बेसन

हल्दी और बेसन

हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है। हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं और यह त्वचा चमक लाने के लिए भी जाना जाता है। बेसन एक अच्छा एक्सफोलिएट है और आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन लीजिए और आधा बड़ा चम्मच हल्दी लीजिए। दोनों को मिलाने के बाद उसमें गुलाब जल डालिए और मोटा पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए। फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लीजिए।

चंदन का फेस मास्क

सैंडलवुड या चंदन में जीवाणुरोधी गुण हैं। त्वचा के चकत्ते, दाग धब्बों, मुंहासे और कई अन्य त्वचा समस्याओं को दूर करने के लिए चंदन बहुत ही गुणकारी है। उधर शहद भी आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। यह हर्बल फेस पैक मुंहासे के इलाज के लिए भी प्रभावी है।

इसके लिए आप एक चम्मच चंदन का पाउडर लीजिए और उसमें एक चम्मच शहद को मिलाइए। फिर इस फेस पैक को आप गर्दन और चेहरे पर लगाइए। 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लीजिए।

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल सजावट के साथ-साथ कई तरह की रोगों के इलाज में भी किया जाता है। मैरीगोल्ड या गेंदे का फूल सूजन को खत्म करने में फायदेमंद है और इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं। यह आयुर्वेदिक फेस पैक एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है और नियमित रूप से उपयोग के साथ आपकी त्वचा को टोन करता है। गेंदे के फूल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द से आराम दिलाने का काम करता है।

इसके लिए आप एक दो गेंदे का फूल का पेस्ट लीजिए और उसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर मिलाइए। दोनों को मिलाने के बाद उसमें आधा चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का जूस मिलाइए और पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए। फिर 20 मिनट बाद पानी से धो लीजिए।

शहद और नींबू का फेस पैक

शहद और नींबू का फेस पैक

नियमित रूप से शहद खाने से शरीर निरोगी, ऊर्जावान व स्वस्थ बना रहता है। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए होते हैं जो आपके चेहरे को चमक देते हैं। उधर नींबू में एएचए या अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं जो मृत त्वचा को हटाने में मदद करते हैं।

इसके लिए आप एक चम्मच शहद लीजिए और उसमें एक चम्मच नींबू के जूस को मिलाइए। फिर इस फेस पैक को आप गर्दन और चेहरे पर लगाइए। इसे आप आंखों के क्षेत्र से बचाकर रखिए। फिर 20 मिनट बाद पानी से धो लीजिए। इसे आप सप्ताह में तीन बार लगा सकते हैं।

एलोवेरा, नींबू और शहद

एलोवेरा और नींबू दोनों आवश्यक विटामिन और अन्य कंपाउड से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा को सूजन से मुक्त रखते हैं और मुंहासे के निशान दूर करने में मदद करते हैं। ये आपकी त्वचा को भी टोन करते हैं और छिद्रों को कसते हैं।

एलोवेरा जेल और नींबू

इसके लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल लीजिए और उसमें एक चम्मच नींबू के जूस और शहद को मिलाइए। आंख को बचाते हुए इस फेस पैक को आप गर्दन और चेहरे पर लगाइए। फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लीजिए। इसे आप सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment