ब्यूटी टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक उपाय

ग्लोइंग स्किन के लिए आयुर्वेदिक उपाय

प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग स्किन सेहतमंद रहने की निशानी है। यदि आप अपने चेहरे पर ग्लो लाना चाहते हैं तो आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाना चाहिए। इस उपाय से आपके चेहरे पर ग्लो तो आएगा ही, साथ ही मुंहासे तथा त्वचा की दूसरी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

हल्दी और बेसन का फेस पैक

हल्दी और बेसन का फेस पैक

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। इसमें एंटी-बैक्टीरियण गुण पाया जाता है तथा इसे त्वचा पर ग्लो के लिए जाना जाता है। वहीं बेसन एक अच्छा एक्सफोलिएंट है और आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन लीजिए तथा उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। फिर इसमें एक चम्मच गुलाब जल डालें और अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे छोड़ने के बाद आप इसे पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में दो बार करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए चंदन और शहद का मास्क

ग्लोइंग स्किन के लिए चंदन और शहद का मास्क

चंदन में जीवाणुरोधी या एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। वहीं शहद एक हुमेक्टैंट है, जो आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। यह हर्बल फेस पैक मुंहासे और पिंपल्स के इलाज में बहुत प्रभावी है।

इसके लिए आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच चंदन का पाउडर लीजिए और उसे अच्छी तरह से मिलाइए। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाइए। 15 से 20 मिनट तक उसे रहने देने के बाद आप इसे पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में तीन बार लगा सकते हैं।

गेंदे के फूल का फेसपैक

गेंदे के फूल का फेसपैक

मैरीगोल्ड या गेंदे का फूल सूजन को खत्म करने में बहुत ही गुणकारी है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। यह आयुर्वेदिक फेस बैक एक नेचुरल मॉइस्चराइज़र है और नियमित रूप से इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा में चमक आती है।

इसके लिए आप दो गेंदे का फूल लीजिए और इसका पेस्ट बना लीजिए। फिर उसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर, आधा चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से इसका पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए और फिर पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा और नींबू दोनों आवश्यक विटामिन और अन्य कंपाउंड से भरपूर है, जो आपकी त्वचा को सूजने नहीं देता हैं और मुंहासे के निशान को दूर करने में सहायता करता है। ये आपकी त्वचा को भी टोन करता है और छिद्रों को कसता है।

इसके लिए आप ब्लेंडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें। फिर उसमें एक चम्मच नींबू और एक चम्मच शहद डालें और 30 सेकेंड तक ब्लेंड कीजिए। आंखों को बचाते हुए इस फेसपैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में 3 बार लगा सकते हैं।

नीम और तुलसी

नीम को जीवाणु रोग, अस्थमा, अल्सर, मधुमेह, कुष्ठ रोग और मलेरिया के इलाज में आदर्श माना जाता है। नीम बेजान स्किन को ठीक करके मुंहासों की समस्या दूर करती है तो वहीं तुलसी त्वचा पर होने वाली जलन को दूर करने में मदद करती है।

इसके लिए आप तुलसी और नीम की पत्ती और गुलाब जल मिलाकर ग्राइंड कर लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment