ब्यूटी टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए नवरात्रि में खाएं ये 5 आहार

नवरात्रि में व्रत का बहुत ही महत्व है। हर कोई अपने हिसाब से व्रत रखता है, कोई पूरे दिन भूखा रहता है तो कोई नवरात्रि वाले आहार लेकर इस त्योहार को मनाता है। आज हम आपको ग्लोइंग स्किन के लिए नवरात्रि में खाएं जाने वाले 5 आहार के बारे में बताएंगे। ये आहार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है।

ग्लोइंग स्किन के लिए नवरात्रि में खाएं ये 5 आहार

सिंघाड़ा

सिंघाड़ा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। पानी में उगने वाला सिंघाड़ा केवल स्वाद ही नहीं आपके स्वास्थ्य के लिए पौष्टिकता से भरपूर होता है। यह कई बीमारियों में आपके लिए लाभकारी है। वैसे कई लोगों को त्वचा पर होने वाले इसके लाभों के बारे में पता नहीं है।
नवरात्र में ग्लोइंग स्किन के लिए इसका सेवन किया जा सकता है।

इसमें कई ऐसे तत्व मौजूद हैं जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह उन लोगों के लिए एक बेहतर आहार है जो नवरात्र में हेल्दी फूड के बारे सोच रहे हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत ही अच्छा है।

ग्लोइंग स्किन के लिए ड्राई फ्रूट

ग्लोइंग स्किन के लिए ड्राई फ्रूट

ड्राई फ्रूट फाइबर, विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट्स में उच्च होता है, जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ हैं।
नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। डायबीटीज और दिल के मरीजों के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

शोध के नतीजे बताते हैं कि रोजाना कुछ नट्स खाने से आप सेहत से भरी लंबी जिंदगी जी सकते हैं। काजू, त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए अच्छा हैं वहीं दूसरी तरफ अखरोट में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो प्राकृतिक चमक पाने का सबसे अच्छा तरीका है।

साबूदाना

साबूदाना को आप खासतौर पर नवरात्रि में सेवन कर सकते हैं। साबूदाना सफेद मोतियों की तरह होता है। आप इसे खिचड़ी या खीर दोनों तरह से बनाकर खा सकते हैं। यह खाने में बहुत ही हल्का और स्वादिष्ट होता है।

व्रत के अलावा भी इसको खाया जा सकता है। साबूदाना शरीर में अत्यधिक गर्मी को ठंडा करने में मदद करता है और यह आपकी त्वचा के लिए सर्वोत्तम है, इसलिए, आप इसे अपने आहार में जरूर शामिल कीजिए।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज

मैग्नीशियम और मैंगनीज से लेकर तांबा, प्रोटीन और जिंक तक के विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज पौष्टिक पावरहाउस है। कद्दू के बीज में पाया जाने वाला मैग्निशियम दिल को हेल्दी और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। यह हार्ट अटैक से भी बचाव करता है।

यदि आप नवरात्रि में अपनी त्वचा में ग्लोइंग स्किन लाना चाहते हैं तो आप रोजाना कुछ कद्दू के बीज का सेवन कीजिए। इसे आप नवरात्रि का हेल्दी स्नैक्स भी बना सकते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीज को भूज लीजिए और उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डालिए। इस तरह तैयार है स्वस्थ नवरात्रि स्नैक।

ग्लोइंग स्किन के लिए दही

ग्लोइंग स्किन के लिए दही

दही के फायदों से हर कोई वाकिफ है। इसमें मौजूद स्वस्थ प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। आप हर मौसम में खुद भी दही जमा सकते हैं।

इसके लिए आप घर या किचन के किसी भी कोने में दूध में दही डालकर रख दें वो दो से तीन घंटों में आसानी से जम जाएगा। आपको बता दें कि कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी -12, पोटेशियम, और मैग्नीशियम से भरपूर दही खाने को अच्छे से पचाने और पेट की बीमारियों जैसें ब्लोटिंग, गैस को दूर रखने मदद करता है।

इसे धार्मिक रूप से शुद्ध भी माना जाता है इसलिए इसका सेवन आप नवरात्रि में भरपूर मात्रा में कर सकते हैं। यह आपके त्वचा के लिए सर्वोत्तम आहार है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment