ब्यूटी टिप्स

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद के फायदे

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद के फायदे

हमारे स्वास्थ्य के लिए शहद के बहुत ही फायदे हैं। शहद न केवल हमारे शरीर को सक्रिय करता है, बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ावा भी देता है। इसके सेवन से बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है और गले में दर्द से राहत मिलती है। इतने सब फायदों के अलावा आज हम ग्लोइंग स्किन के लिए शहद के फायदों के बारे में बात करेंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और टमाटर

ग्लोइंग स्किन के लिए शहद और टमाटर

टमाटर और शहद का सही मिश्रण आपकी त्वचा को हल्का करने और चमकाने के लिए अच्छा उपाय हो सकता है। इन दोनों अवयवों में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो पिग्मेंटेशन और डार्क स्पॉट को हटाने में मदद करते हैं।

यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रंग देने में मदद करता है। आपको बता दें टमाटर में लाइकोपीन भी होता है जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह त्वचा की बढ़ती उम्र को देर करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को यूवी किरणों की क्षति से भी बचाता है और इसके साथ यह बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

इसके लिए आप आधा टमाटर की प्यूरी लीजिए और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालिए। अपने फेस को धोने के बाद आप इस मिक्सर को अपने फेस पर लगाइए और 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर ठंड़े पानी से धो लीजिए। आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

शहद और नींबू

शहद और नींबू

नींबू का रस प्राकृतिक शुगर और फ्रुटी एसिड का प्रचुर स्रोत है। इसमें पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन सी जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यह त्वचा पर किसी भी धब्बे या मलिनकिरण को हल्का करते हुए डेड स्किन कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने मदद करते है। यह पीएच स्तर को बनाए रखते हुए आपकी त्वचा पर तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने में भी सहायता करता है।

इसके लिए आप आधे नींबू का जूस लीजिए और इसे एक बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाइए। फिर अपने फेस को धोने के बाद इस मिक्सर को अपने चेहरे पर लगाइए। फिर 20 मिनट बाद पहले गर्म और फिर ठंड़े पानी से धोएं। आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए केला और शहद

ग्लोइंग स्किन के लिए केला और शहद

इसका फेस मास्क आपकी त्वचा को चमकाते हुए दाग धब्बे और ब्लेमिशेस को फीका करता है। यह त्वचा को हल्का करने में मदद करता है और मॉइस्चराइज करता है तथा आपकी त्वचा को पोषण देता है। इसका फेस पैक त्वचा में लोच को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इसके लिए आप एक पका हुआ केला लीजिए और अच्छी तरह से मैश्ड कर लीजिए और शहद तथा नींबू का रस मिलाइए। फिर फेस को धोने के बाद इस मिक्सर को अपने फेस पर लगाइए। 10 से 15 मिनट बाद आप इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए। आप इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगा सकते हैं।

शहद और बेसन का फेस पैक

शहद और बेसन चमकदार त्वचा के लिए यह एक उत्कृष्ट फेस पैक है, खासतौर पर जिनकी त्वचा तैलीय है। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेलों को सूखाने में मदद करता है। बेसन डेड स्किन सेल्स और तेल को हटाने के लिए शहद के साथ काम करता है, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार दिखती है।

इसके लिए आप दो बड़े चम्मच बेसन में एक बड़ा चम्मच शहद को मिलाइए। फिर इसमें आप कुछ पानी डालिए और तब तक मिलाते रहिए जब तक कि यह स्मूथ पेस्ट न बन जाए। फिर अपने फेस को धोने के बाद इस मिक्सर को 30 के लिए अपने चेहरे पर लगाइए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment