ब्यूटी टिप्स

गोरा होने का उपाय है ये घरेलू तरीके

गोरा होने का उपाय है ये घरेलू तरीके

हर कोई अपनी त्वचा में निखार चाहता है। मार्केट में गोरा होने के उपाय के लिए कई महंगे उत्पााद आपको मिल जाएंगे, हो सकता है कि वे आपकी त्वचा को सूट न भी करें, इसलिए आपको कुछ घरेलू उपाय को भी अपनाना चाहिए।

गोरा होने का तरीका है नींबू

गोरा होने का तरीका है नींबू

नींबू हमारे शरीर में कई तरह के रोगों को फायदा पहुंचाता है, स्कर्वी, गले में खराश, कब्ज, किडनी स्टोन और मसूड़े की बीमारी से राहत देता है। इसके अलावा आपकी त्वचा में भी रौनक लाने का काम करता है।

यह न केवल आपके रंग को हल्का करने और गहराई तक सफाई करने में काफी सहायक है बल्कि यह आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को हटाकर बेदाग बनाता है, साथ ही इसके रस को बेसन या फिर खीरे के रस के साथ मिलाकर लगाने से आपको जल्दी फर्क दिखाई देगा।

टमाटर

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो तुरंत पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है, जिसे त्वचा की लाइट के लिए घरेलू उपचार के रूप में सही विकल्प माना जाता है।

यह फेसपैक त्वचा की टोन को हल्का कर देता है और डेड सेल्स को हटाने में बहुत ही मदद करता है। इसके लिए आप ब्लेंडर में दो टमाटर और दो चम्मच नींबू डालकर इसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और इसका पेस्ट बना लीजिए। फिर इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाइए। 20 मिनट ऐसे ही रहने के बाद ठंड़े पानी से धो लीजिए।

चंदन पाउडर

 

इस एंटी-बैक्टीरियल पाउडर का नियमित उपयोग मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ सकता है, त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकता है तथा ड्राई स्किन और झुर्रियों के लक्षण को कम कर सकता है। चंदन पाउडर हो या फिर चंदन को घिसकर बनाया गया पेस्ट, आपके रंग को निखारने के लिए काम आता है। यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम कर सकता है।

गोरा होने की दवा की तरह काम करता है हल्दी

गोरा होने की दवा की तरह काम करता है हल्दी

विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, आहार फाइबर और सोडियम से भरपूर हल्दी न केवल हेल्थ की दृष्टि से आपके लिए लाभकारी है बल्कि यह आपकी त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है।

विटामिन बी 6, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज का समृद्ध स्रोत हल्दी को सदियों से त्वचा में निखार लाने के लिए प्राकृतिक तरीके के रूप में किया जाता है। इसे कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपका रंग निखर आएगा।

गोरा होने के लिए दूध

गोरा होने के लिए दूध

दूध में प्राकृतिक एंजाइम आपके रंग को लाइट देते हैं और यहां तक कि ये स्किन टोन को भी हल्का करते हैं। इसके अलावा दूध आपकी त्वचा को पोषण देता है और इसे स्वस्थ रखता है।

इसके लिए आप एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट बनाना होगा। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए। फिर गोल-गोल तरीके से इसे धीरे-धीरे रगड़िए। फिर 15 मिनट इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और पानी से धो लीजिए।

बेसन

त्वचा और बालों के लिए बेसन कई तरह से लाभ पहुंचाता है। सालों-साल से इसे गोरा होने के उपाय के तौर पर देखा जाता है। आज भी लोग बेसन को एक नैचुरल और प्रभावी फेसपैक के रूप में उपयोग करते हैं। त्वचा के प्रकार के अनुसार इसमें दूध या दही मिलाकर, थोड़ी सी हल्दी की मात्रा मिलाकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment