ब्यूटी टिप्स

गॉर्जियस स्किन के लिए अपनाएंं घरेलू उपाय

गॉर्जियस स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स

बाजार में बिकने वाले महंगे और केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट यूज करने से बेहतर है कि आप घरेलू नुस्खे को अपनाएं। इससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है और ऑयली स्कि न की समस्याएं भी दूर हो जाती है। यह आपकी त्वचा को साफ करने और झुर्रियों को कम करने में सहायता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसिड होता है जो डल और पिगमेंटेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है। इसके अलावा सेब का सिरका एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो फ्री रेडिल्क्स डैमेज और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके गुण आपकी त्वचा को टोन करता है और आपके रंग में सुधार करता है।

इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका और उसमें दो चम्मच गुलाब जल का इस्तेमाल कीजिए। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाइए और 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद इसे ठंड़े पानी से धो लीजिए। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार जरूर करें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा के डार्क स्पॉट हटाने में बहुत ही सहायता करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करता है। इसके लिए आप जेल को पूरे चेहरे पर लगाएं और मसाज कीजिए। एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए और गर्म पानी से धो लीजिए।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

गॉर्जियस स्किन को बनाए रखने के लिए नारियल के तेल के बहुत ही लाभ मिलता है। इसमें एंटीमाइक्रोबायल, एंटी-इंफ्लैमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और स्किन मॉइस्चराइजिंग गुण है। इसके लिए नारियल के तेल से अपने फेस की मसाज करें और उसे पूरी रात के लिए छोड़ दें।

रेंड़ी का तेल

रेंड़ी का तेल फैटी एसिड में समृद्ध है जो त्वचा पर नमी को बनाए रखने में बहुत ही मदद करता है। यह प्राकृतिक सेबम उत्पादन को बहाल करने में भी मदद करता है। कास्टर तेल कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन में सुधार करता है, इस प्रकार आपकी त्वचा को यह नरम और चिकना बनाता है।

इसके लिए आप गर्म पानी से टॉवल को ढककर स्टीम लीजिए। 2 से 3 मिनट बाद दो से तीन बूंदे रेंड़ी का तेल लीजिए और अपने चेहरे पर मसाज कीजिए और पूरी रात छोड़ दीजिए।

बादाम का तेल

बादाम का तेल

बादाम का तेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। यह त्वचा को फिर से जीवंत करता है और आपकी त्वचा को फ्लावनेस बनाते हुए किसी भी निशान की उपस्थिति को कम करता है। इसके लिए आप 2 से 3 बूंदे बादाम का तेल लीजिए और उसे अपने चेहर पर मसाज कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment