ब्यूटी टिप्स

हमेशा जवान रहने के 9 तरीके

हमेशा जवान रहने के 9 तरीके

खूबसूरत और जवान दिखना हर किसी की चाहत होती हैं। इस के लिए सभी कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जिनमे ज़्यादातर केमिकल आधारित उत्पाद का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा जवान दिखने की बजाये रुखा और समय से पहले बूढा दिखने लग जाता हैं। इसलिए आज हम आपकी त्वचा को जवान दिखने के 9 तरीके के बारे में बताएंगे।

हमेशा जवान रहने के 9 तरीके

1. रोज़ क्लीजिंग करें

अपनी दिनचर्या में क्लीजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग और एक्सफोलिएटिंग को शामिल करने से आपकी त्वचा में झुर्रियां और ढीलापन ठीक हो सकता है। प्रतिदिन सुबह और रात में 2 बार आप अपनी त्वचा की सफाई करें। क्लीजिंग क्रीम या लोशन आपकी त्वचा से धूल एवं गन्दगी हटाकर उसे स्वस्थ और सुन्दर बनाती हैं।

2. चेहरे की सफाई

अगर आप धुल और प्रदूषण भरे माहौल में रहते हैं, तो आपको अपने चेहरे को दिन में कम से कम चार बार धोना चाहिए। दिन में चेहरे को कई बार धोने से आपके चेहरे पर जमी धूल और हानिकारक प्रदूषण कणों की सफाई होती है, और आपकी त्वरचा पर बढ़ती उम्र का असर भी कम दिखता है।

3. युवा रहने का उपाय है धूम्रपान ना करें

युवा रहने का उपाय है धूम्रपान ना करें

धूम्रपान करना आपकी सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत हानिकारक होता है। सिगरेट पीने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का असर चेहरे पर भी साफ दिखाई देने लगता है। इसके साथ ही सिगरेट पीने और अन्य धूम्रपान करने से आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और आपके होंठ और मसूड़े भी काले पड़ जाते हैं। धूम्रपान छोड़ने के 10 आयुर्वेदिक उपचार

4. दूध और क्रीम

चेहरे के झाईयों और भूरे रंग के दागों से छुटकारा पाने के लिए आप दूध, क्रीम और शहद का एक चेहरे का लेप तैयार करें। इसे आप चेहरे, गर्दन और हाथों में लगाएं। यह झुर्रियां, काले धब्बे और बढ़ती उम्र के निशानों से प्राकृतिक रूप से निजात दिलाने में मदद करते है।

5. त्वाचा की नमी बनाये रखे

त्वचा को मॉइस्चराइज करना, आपकी त्वचा की नमी बनाये रखता है और यह आपकी त्व्चा को सूखने से रोकता है। सूखी त्वयचा से आप अपनी उम्र से ज्या दा बड़े लगने लगते हैं और त्वनचा की मॉइस्चगराइजिंग झुर्रियों को रोकने में मदद करती है।

6. जवान रहने के लिए एलोवेरा

जवान रहने के लिए एलोवेरा

अपने चेहरे के दाग-धब्बों और बढ़ती उम्र की झुर्रियों को हटाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ताजे एलोवेरा के रस को दिन में तीन बार आप अपने चेहरे और झुर्रियों पर लगाएं। यह आपके चेहरे से झाईयों और बढ़ती उम्र के निशान हटाता है, और आपको एक चमकदार और जवां त्वचा प्रदान करता है।

7. विटामिन-ई तेल की मालिश

झुर्रियों के निशान से निजात पाने के लिए आप अपने चेहरे पर विटामिन-ई तेल की हलकी मालिश भी कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक उपचार है जो आपके चेहरे की कील-मुहांसे, झाईयों के दाग और आपकी त्वचा में चमक और लचकपन प्रदान करने में काफी उपयोगी होता है।

8. स्वस्थ भोजन खाएं

अगर आप पौष्टिक भोजन खाते हैं, तो यह आपको अंदरूनी शक्ति देता है। इसमें आप मेवे जैसे बादाम या अखरोट, मौसमी फल, सब्ज़ियां आदि का सेवन ज़्यादा करें। इसके अलावा आप अपने भोजन में स्वास्थ वसा ओमेगा-3 फैटी एसिड का उपयोग करें, जो आपको सुन्दर, चमकदार और स्वस्थ त्वचा प्रदान के लिए मदद करते है।

9. हमेशा जवान रहना है तो अच्छी नींद लें

 हमेशा जवान रहना है तो अच्छी नींद लें

नींद से शरीर को ताज़गी मिलती है। अगर आपको रात में सोने के लिए सिर्फ 2 से 3 घंटे ही मिलते हैं, तो इससे आपके मेटाबॉलिज़्म प्रणाली पर ख़राब असर पड़ता है। इससे आपके शरीर में हॉर्मोन्स के उत्पन्न होने की दर में भी खराब असर पड़ता है, जिससे कि आपके चेहरे से आपकी उम्र बड़ी लगने लगती है। इसलिए आपनी अच्छी नींद की आदत डालनी चाहिए और आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।