ब्यूटी टिप्स

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन

आप जो खाते हैं आपकी त्वचा वही दर्शाती है। विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ अपने शरीर को पोषण देना त्वचा की स्थिति का मुकाबला करने और यहां तक कि त्वचा की टोन पाने का एकमात्र तरीका है। ये विटामिन सेलुलर डैमेज की मरम्मत करता हैं और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता हैं। इसलिए आइए हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन के बारे में जानते हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है (कोलेजन आपकी त्वचा को लोचदार रखता है), यूवी (अल्ट्रा वॉइलेट) एक्सपोजर के कारण फोटोडैमेज को रोकता है। यह आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट स्तर को बनाए रखता है, उम्र बढ़ने से बचाता है और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है। विटामिन सी रक्त के माध्यम से आपकी त्वचा तक पहुंचता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और बालों को स्वस्थ रखता है।

विटामिन ए

विटामिन ए

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों के बारे में जागरूक है, तो आप रेटिनॉल से अवगत हो सकते हैं। आपको बता दें कि विटामिन ए के अलावा कुछ भी नहीं है, जो वृद्धावस्था के संकेतों में सुधार करने में अत्यधिक प्रभावी है। विटामिन ए जिसे आप आहार या फिर सप्लीमेंट के जरिए ले सकते हैं। यह त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही सहायता करता है।

विटामिन ए फाइन लाइनों और झुर्रियों को कम करता है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो आपकी त्वचा की लोच को बढ़ाता है, त्वचा में सुधार करता है, मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान को कम करता है तथा मुंहासे रोकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि विटामिन ए या रेटिनोल के निम्न स्तर वाले लोगों में मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधित समस्याएं आ सकती है।

विटामिन ई

विटामिन ई

आपने शायद अपने कॉस्मेटिक उत्पादों के लेबल पर एक चमकीले सितारे की तरह चमकते हुए “विटामिन ई” देखा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका व्यापक रूप से त्वचा संबंधी लाभों के लिए उपयोग किया जाता है। विटामिन ई फ्री रेडिकल्स को दूर करने में सहायता करता है, जिसका अर्थ है कि यह हानिकारक मुक्त कणों से आपकी त्वचा को बचाता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

अगर त्वचा संबंधित समस्या के लिए विटामिन ई के फायदों की बात करें तो यह हानिकारक यूवी किरणों, जैसे कि डार्क स्पॉट के कारण होने वाले नुकसान को कम करता है, ड्राईनेस रोकता है और आपकी त्वचा को वातानुकूलित रखता है, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और उम्र बढ़ने के संकेत कम करता है तथा यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है। यह त्वचा की सूजन को कम करता है। – विटामिन ई की कमी के लक्षण और स्रोत

विटामिन बी3

सूर्य की किरणों के संपर्क में आकर आपको विटामिन डी की डेली खुराक मिलती है। ओवर एक्सपोजर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे पिग्मेंटेशन, फाइन लाइन, डार्क स्पॉट्स – यूवीए और यूवीबी किरणों के लिए लंबे समय तक एक्सपोजर इन सभी अवांछित साइड इफेक्ट्स का कारण बनता है।

विटामिन बी3 आपकी त्वचा को सूर्य की क्षति से बचाता है। यह हाइपरपीग्मेंटेशन को कम करता है (जो सूर्य के संपर्क में आने से होता है)। यह फाइन लाइनों और डार्क स्पॉट पर काम करके आपकी त्वचा की बुढ़ापे की प्रक्रिया को कम करता है। यह आपकी त्वचा की बनावट और लोच में भी सुधार करता है।

विटामिन के

विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग को दूर करने के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। यह घावों और चोटों को ठीक करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कई त्वचा की स्थितियों के इलाज में भी मदद करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment