ब्यूटी टिप्स

खूबसूरत दिखने के लिए क्या करना चाहिए

खूबसूरत दिखने के लिए क्या करना चाहिए

आजकल खूबसूरत दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बतायेंगे जिससे आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाये रख सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

बेबी ऑयल

बेबी ऑयल नेचर में बहुत ही हल्का तेल है और यह किसी भी प्रकार की त्वचा पर उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा तेल है। वयस्कों को बेबी ऑयल का उपयोग करना चाहिए यदि उनकी त्वचा सेंसटिव त्वचा है, क्योंकि इससे त्वचा को शांत करने में मदद मिलती है। बेबी ऑयल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है। नहाने के बाद अपनी त्वचा पर बेबी ऑयल लगाने से त्वचा में नमी आती है और वह मुलायम भी बनी रहती है।

चुकंदर

खूबसूरत दिखने के तरीके में चुकंदर भी योगदान देता है। फोलेट, विटामिन ए और विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर से भरपूर चुकंदर होठों को गुलाबी बनाने में बहुत ही सहायता करता है। इसके लिए चुकंदर को होठों पर रगड़ना चाहिए। इससे होंठ मुलायम भी होते हैं और दिखने में भी सुन्दर लगते हैं।

खीरा

खीरा फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। पोटेशियम और मैग्नीशियम भी प्रदान करते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। त्वचा निखारने में खीरा भी एक अच्छा  उपाय़है। खीरे की स्लाइस लेकर आंखों पर रखने से को ठंडक तो मिलती ही है, साथ ही ऐसा करने से चेहरा खुद ब खुद फ्रेश नजर आने लगता है।

ओट्स

ओट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं और यह प्रदूषण, यूवी किरणों और रसायनों द्वारा आपकी त्वचा को क्षति से बचाता है। ओट्स का इस्तेमाल डेड स्कि‍न को हटाने के लिए तो किया ही जाता है, साथ ही साथ इसका उपयोग ऑयली स्कि‍न या तैलीय त्वचा वाले लोग भी करते हैं। ओट्स को ऑलिव ऑयल और पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाकर फेशियल मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं।

दही

दही के स्वास्थ्य लाभ में बालों को खूबसूरत बनाना, उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करना और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना आदि शामिल है। आपको बता दें कि दही एक नेचुरल मॉश्चराइजर है। तथा इससे बेहतर और कुछ भी नहीं है। आप चाहें तो इसको चेहरे और बालों पर लगा सकते हैं। दही को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलाय़म होती है और बालों में लगाने से डैड्रफ कम होता है।

गुलाब जल

गुलाब जल

गुलाब जल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो त्वचा की लाली को कम करने में मदद कर सकता हैं। इससे मुंहासे, त्वचा रोग और एक्जिमा से छुटकारा भी पा सकते हैं। गुलाब जल को गुणों की खान भी माना जाता है। गुलाब जल को कॉटन पर लगाकर फेस साफ करने से फेस पर फ्रेशनेस मिलती है। हर रात सोने से पहले गुलाब जल के साथ अपना चेहरा साफ कर लें।

आलू

विटामिन बी6, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा स्रोत आलू टैनिंग को दूर करने में बहुत ही सहायता करता है। साथ ही इसे चेहरे पर रगड़ने से चेहरे की मांसपेशि‍यां टाइट होती हैं और इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट चेहरे को निखारने का काम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment