ब्यूटी टिप्स

खूबसूरत दिखने के तरीके

खूबसूरत दिखने के तरीके

क्या आप सुंदर दिखने के लिए प्रतिदिन दर्पण के सामने घंटों बिताती हैं? अगर आपको सुंदर दिखना है तो आपको खूबसूरत दिखने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए। ये तरीके ऐसे हैं जिससे आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो आएगा। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

आंखों की खूबसूरती

आंखों को शरीर का सबसे सुंदर और नाजुक हिस्सा माना जाता है। स्वस्थ आंखों से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है। आपकी आंखे बड़ी दिखे इसलिए अपनी पलकें घुमाएं। यदि आप अपने आंखों के आसपास लंबे समय के लिए चमक चाहते हैं तो रात को सोने से पहले बादाम का तेल या नारियल का तेल लगाकर सोयें। खूबसूरती पाने का एक बेहतरीन उपाय है।

एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएट करें

हफ्ते में कम से कम एक बार, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करना चाहिए। त्वचा को साफ, चमकदार और सुंदर दिखने के लिए एक्सफोलिएट बहुत महत्वपूर्ण है। इससे चेहरा महेशा जवां रहता है।

आपको बता दें कि धूल-प्रदूषण से फेस और बॉडी की स्किननमी खोकर बेजान हो जाती है, इससे चमक खो जाती है, इसके लिए एक्सीफोलिएट करने की जरूरत है।

खूबसूरती के लिए अपनी त्वचा पर ज्यादा तेज स्क्रब न करें, क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है। नीम स्क्रब तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा के लिए एकदम सही है जो त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को भी हटा देता है।

नींबू पानी

नींबू पानी

अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए सुबह में गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं। आप हाइड्रेटेड महसूस करेंगे। विटामिन सी के समृद्ध स्रोत के रूप में, नींबू का रस शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यूनिटी सिस्टम की कमी से बचाता है।

हर सुबह गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने से शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी सहायता करता है। विटामिन सी के साथ, नींबू पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। – ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान

मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन

खूबसूरत दिखने के तरीके में एक तरीका यह है कि बार-बार चेहरा धोते रहें तथा घर छोड़ने से पहले अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह एक आम गलतफहमी है कि अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो आपको मॉइस्चराइज करने की ज़रूरत नहीं है।

इसके विपरीत, मॉइस्चराइजिंग तैलीय त्वचा के तेल उत्पादन को सामान्य करने और त्वचा के समस्याओं को रोकने में मदद करती है। संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र चुनना सबसे महत्वपूर्ण कदम माना जाता है।

पानी का सेवन

पानी का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए पानी एक बहुत ही आवश्यक घटक है। खूबसूरती के उपाय में आप कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन कीजिए। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना शरीर और विषैले पदार्थों की त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करेगा। पानी पाचन, रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन, पोषक तत्वों का अवशोषण और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बिना मेकअप रह सकती हैं खूबसूरत

आप अपनी त्वचा को दिन में दो बार गुलाब जल से धोएं। यह आपको फ्रेश लूक देगा। क्योंकि यह आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। यदि आप अच्छी तरह से त्वचा की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको वास्तव में मेकअप की आवश्यकता नहीं होगी।

पूरी नींद लेना

पूरी नींद लेना

आजकल हमारी लाइफ इतनी व्यस्त होती जा रही है कि हमारी नींद ठीक तरह से पूरी नहीं होती। त्वचा को मरम्मत और खुद को बहाल करने के लिए रात में 8 घंटे सोएं।

रात को अच्छी नींद का मतलब त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, क्योंकि जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपका शरीर अधिक तनाव हार्मोन कोर्टिसोल बनाता है जो आपकी त्वचा के लिए सही नहीं है। एक शोध में पाया गया कि कम सोने वाली महिलाएं रूखी त्वचा और सुस्त संवेदनशील प्रतिक्रिया से पीड़ित थीं। – अच्छी नींद लाने वाले आहार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment