ब्यूटी टिप्स

खूबसूरत त्वचा के लिए 6 सुपरफूड

खूबसूरत त्वचा के लिए आप उन सुपरफूड

हर किसी की त्वचा अलग होती है। चमकदार और निखरी त्वचा खूबसूरती के साथ-साथ अच्छे हेल्थ की भी निशानी है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे जो खूबसूरत त्वचा के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है।

अंडा

अंडा

अंडा न केवल खाने में पौष्टिक होता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को भी टाइट बनाता है। यह एंटी-एजिंग भी है। अंडे का मास्क हमारी त्वचा को जवां बनाएं रखने सहायता करता है। स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए आप अंडे का सेवन कीजिए। अंडा प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। ये प्रोटीन सेल्स की रिपेयर करता है। अंडे में मौजूद बायोटिन एक आवश्यक विटामिन है जो शुष्क त्वचा के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

बीन्स

बीन्स

ग्रीन बीन्स में सिलिकॉन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा यह स्किन हेल्थ को भी दुरुस्त रखने में सहायता करता है।

बेहतर त्वचा के लिए आप बीन्स का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन आपको कई तरह से लाभ देने का काम करेगा। यह उन कोशिकाओं की मरम्मत कर सकता है जिन्हें फ्री रेडिकल्स डैमेज का सामना करना पड़ता है। इसमें एमिनो एसिड है, जो त्वचा कोशिकाओं और कोलेजन की मरम्मत तथा रिजनरेशन को गति देने में मदद करता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

फैटी एसिड से भरपूर आहार आपकी स्किन और बालों के लिए भी काफी गुणकारी है। खूबसूरत त्वचा के लिए आप अखरोट का भी आप सेवन कर सकते हैं। अखरोट शाकाहारियों के लिए एक अच्छा खाद्य पदार्थ है, क्योंकि इसमें सैल्मन मछली की तरह ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है। अखरोट ओमेगा-3 एस समृद्ध स्रोत हैं, जो बालों को मुलायम करने में योगदान देता है और त्वचा को चिकना बनाता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। अक्सर ग्रीन टी को लोग वजन कम करने के लिए जानते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए भी किया जाता है। ग्रीन टी दुनिया भर में स्वस्थ पेय पदार्थ के रूप में जाना जाती है।

इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है जो त्वचा पर दिखने वाले उम्र सबंधित समस्या को कम करता है। – ग्रीन टी के नुकसान – रहें सावधान

आर्गेनिक टमाटर का पेस्ट

आर्गेनिक टमाटर का पेस्ट

खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप आर्गेनिक टमाटर से बने टमाटर का पेस्ट उपयोग में ला सकते हैं। इस पेस्ट में लाल टमाटर की तुलना में दस गुना अधिक लाइकोपीन होता है, और इसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा खाद्य स्रोत माना जाता है।

एक अध्ययन में पाया कि टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है। इसके अलावा लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट कैरोटेनोइड को तरबूज, अमरूद, अंगूर आदि जैसे कई अन्य फलों से प्राप्त किया जा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment