ब्यूटी टिप्स

खूबसूरती के उपाय हैं ये 5 सब्जियां

खूबसूरती के उपाय हैं ये सब्जियां

सब्जियां पोटेशियम, आहार फाइबर, फोलेट (फोलिक एसिड), विटामिन ए, और विटामिन सी सहित कई पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा की भी देखभाल करती है। इसलिए आज हम ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बताएंगे जो खूबसूरती के उपाय के तौर पर काम करती है।

पुदीना

पेपरमिंट या पुदीना इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस), मतली, त्वचा की स्थिति, सिरदर्द, ठंड और फ्लू के लिए स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। चेहरे को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए आप पुदीना भी बहुत फायदेमंद है। इसकी महक मुंहासों की समस्या से मुक्ति दिला सकता है। इसके लिए आप पुदीना पेस्ट में चंदन चूरा एवं मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर इसे सूखने पर धो लें। इसका नियमित इस्तेमाल मुंहासे दूर करने में सहायक है।

इसके अलावा मसाज ऑयल और लोशन में पेपरमिंट तेल मिलाकर इन उत्पादों को एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबायल गुण मिलता है, जिससे त्वचा को ठंडक मिलती है और रोगाणु मुक्त होती है।

टमाटर

टमाटर

विटामिन और खनिजों का समृद्ध स्रोत टमाटर कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं। वैसे खूबसूरती के उपाय में आप टमाटरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुले रोम छिद्रों की समस्या दूर होती है। इसके अलावा ऑयली स्किन होने पर टमाटर को आधा काटकर चेहरे पर रगड़ें। कुछ देर बाद चेहरा धोकर पोंछ लें। ऐसा करने से अतिरिक्त ऑयली दूर होता है।

टमाटर दांत, हड्डियों, बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करते हैं। इसके अलावा टमाटर के रस का टॉपिकल एप्लीकेशन गंभीर सनबर्न का इलाज करने के लिए भी जाना जाता है।

खीरा

खीरे के लाभ में स्वस्थ त्वचा, कब्ज से राहत, मधुमेह, गुर्दे की समस्याएं, अम्लता और सनबर्न की समस्या को दूर करना शामिल हैं।
विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज, कॉपर और पोटेशियम से भरपूर खीरा नैचुरल क्लींजर है। इरिटेट त्वचा और सनबर्न के लिए खीरा टोनर, व्हाइटनर और रिफ्रेशर के रूप में उपयोग किया किया जाता है।

ऑइली स्कीन वालों के लिए यह बेदह लाभप्रद है। इसके लिए आप खीरे के रस में चंदन पावडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद धो लें। इसके रोजाना प्रयोग से चेहरा झाइयों से दूर हो जाएगा। इसके अलावा खीरा (ककड़ी) के रस में गुलाबजल एवं कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है। – खीरा खाने के नुकसान

आलू

आलू

आलू भारतीय खाने का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। फाइबर, मैग्नीशियम विटामिन बी और एंटीऑक्सिडेंट्स 6 का एक अच्छा स्रोत है। आलू का रस, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता हैं। इसके अलावा आलू की पतली स्लाइ सें आंखों पर रखने से थकी आंखों को राहत मिलती है। कच्चे आलू का रस आंखों के नीचे डार्क सर्कल दूर करता है।

आलू उबालने के बाद बचा पानी फेंकिए नहीं, इसमें कुछ देर हाथ डुबोकर रखें, फिर साफ पानी से धोएं। आपके हाथ साफ व मुलायम हो जाएंगे। आलू का फेस पैक मुँहासे और अन्य त्वचा की स्थितियों जैसे काले धब्बे और अन्य दोषों के इलाज में मदद करता है।

मूली

मूली

भले ही मूली सभी के लिए पसंदीदा सब्जी नहीं हो सकती है, लेकिन यह सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है। सुन्दर दिखने के उपाय में यह बहुत ही काम आती है। मूली में मौजूद विटामिन त्वचा विकारों का इलाज कर सकता हैं।

सलाद के रूप में खाए जाने वाली मूली आपके मुरझाए चेहरे में नई जान डाल सकती है। मूली के रस में मक्खन मिलाकर नियमित चेहरे पर लगाने से रुखापन एवं झाइयां दूर होती हैं। मूली का रस ब्लैकहेड्स से भी निजात दिलाता है। यदि आप हर दिन मूली का रस पीते हैं, तो आप स्वस्थ रहने के लिए अपनी त्वचा को विशेष बूस्टर देते हैं। – पाइल्स क्या है, इस बीमारी में मूली है फायदेमंद

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment