पथरी

किडनी स्टोन को रोकने वाले आहार

किडनी स्टोन को रोकने वाले आहार

किडनी स्टोन छोटे पत्थर (Small Calcifications) होते हैं जो मूत्र में अवांछित खनिजों की उपस्थिति के कारण होते हैं। भागदौड़ और अव्यवस्थि‍त जीवनशैली के चलते आज किडनी स्टोन के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए आज हम किडनी स्टोन को रोकने वाले आहार के बारे में जानेगे। हालांकि पथरी के रोग दूसरे कारण भी हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर ये खान-पान की समस्या के चलते ही होता है। आइए जानते स्टोन को रोकने के लिए क्या खाया जाए।

पानी का सेवन

सर्दी का मौसम हो या गर्मी का मौसम हर मौसम में पानी पीना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। पानी का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती और विषैले पदार्थों बाहर निकल जाते हैं, जिससे कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा यह डिहाइड्रेशन से भी आपको बचाता है।

जैसा कि हम जानते हैं, मूत्र में अवांछित खनिजों या मिनरल्स के संचय के कारण गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन का कारण बनता है। पर्याप्त पानी पीने से शरीर से किडनी स्टोन को बाहर निकालने का सबसे अच्छा और सबसे स्वाभाविक तरीका है।

पानी न केवल किडनी स्टोन को कम करने में मदद करेगा बल्कि आपके शरीर को फिट और हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करेगा।
यह जांचने का एक तरीका है कि आप पानी का सेवन पर्याप्त मात्रा में कर रहे हैं या नहीं, जो मूत्र के रंग को देखकर पता चल जाएगा। यदि मूत्र का रंग स्पष्ट है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है, लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो पानी के सेवन में वृद्धि करने की जरूरत है।

खट्टे फल

खट्टे फल

किडनी के स्टोन को तोड़ने में साइट्रस फल या खट्टे फल बहुत उपयोगी होते हैं। इस फल के वर्ग में नीबू, मौसंबी, नारंगी आदि आते हैं। साइट्रिक एसिड मूत्र में कैल्शियम को बांधता है, इस प्रकार कैल्शियम ऑक्सालेट के गठन को रोकता है जो ऑक्सीलेट किडनी स्टोन के गठन की ओर जाता है।

नींबू जैसे खट्टे फल निश्चित रूप से आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए। ये पूरी तरह से गुर्दे की पथरी की रोकथाम आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

यूं तो खट्टे फल खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और जरूरी है लेकिन कई बार इन्हें खाना खतरनाक हो सकता है। आपको बता दें कि खट्टे फल में मौजूद विटामिन सी के अति-सेवन से भी स्टोरन बनता है। इसलिए विटामिन सी का संयमित इस्तेमाल करने से स्टोन बनने का खतरा कम हो जाता है।

आलू

आलू

आपको बता दें कि चेहरे के धब्बे हटाने और आंखों के डार्क सर्कल कम करने के लिए आलू का इस्तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है। आलू कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं। उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से शरीर के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह गुर्दे की पथरी के निर्माण की रोकथाम में मदद करता है। एक आलू एक दिन गुर्दे की पथरी को दूर रखने में सहायता कर सकता है!

वैसे रोजाना आलू खाने से वजन बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपको अपना वजन कम करना है या बढ़ने से रोकना है तो आलू का सेवन सीमित करना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment