ब्यूटी टिप्स

कोहनी का कालापन कैसे दूर करे

क्या आप कोहनी के कालेपन की समस्या से ग्रसित है और विभिन्न तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके उब चुके हैं तो आपके लिए कुछ घरेलू उपचार असरदार हो सकता हैं। आइए जानते हैं कि कोहनी का कालापन कैसे दूर करे।

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए नींबू है असरदार

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए नींबू है असरदार

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर नींबू सेहत और सौंदर्य से जुड़े इतने फायदे देता है, जितने आप सोच भी नहीं सकते हैं। नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की टोन भी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप कोहनी पर नींबू का रस लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें, 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इसे दो हफ्तों के लिए दोहराएं और आपको अंतर दिखाई देगा।

इसके अलावा आप रोज रात सोने से पहले नींबू का रस कोहनी पर लगाकर छोड़ दें और सुबह धो लें। आपको असर जरूर नजर आएगा।

कोहनी का कालापन दूर करे खीरा और इमली

खीरे में विटामिन बी1, विटामिन बी5, और विटामिन बी7 (बायोटिन) सहित कई बी विटामिन होते हैं। बी विटामिन चिंता की भावनाओं को कम करने और तनाव के कुछ हानिकारक प्रभावों को बफर करने में मदद के लिए जाना जाता है।

खीरे स्वस्थ पाचन के लिए आवश्यक सबसे बुनियादी तत्वों में समृद्ध हैं। अगर आपको कोहनी का कालेपन को दूर करना है तो एक चम्मनच खीरे का रस और आधा चम्म्च इलमी का गूदा मिलाएं और फिर इसे 15 मिनट के लिए कोहनी पर लगाएं और बाद में धो लें। आपको असर जरूर दिखाई देगा।

शहद और दूध

एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर शहद कैंसर और हृदय रोग में बहुत ही लाभदायक है। इसमें फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कुछ प्रकार के कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

इसका सेवन करने से खांसी और गले में जलन कम हो जाती है। कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप एक कटोरी में दूध और शहद मिलाकर इससे कोहनी और घुटनों की मालिश करें। 10 मिनट के लिए इसको छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को सुदृढ़ बनाने में मदद करता है। तैलीय त्व चा के लिए भी एलोवेरा को आदर्श माना जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में सहायता करता हैं।

इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं।
कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालें तथा इसे कोहली पर अच्छी तरह से लगाएं और लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। यह कोहनी के कालेपन को दूर करने के अलावा मॉइस्चराइज़र का भी काम करता है।

दही

दही आपके स्वास्थ्य के लिये हितकर है तथा यह एक अच्छा मॉइस्चराइज़र माना जाता है। लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि दही भी त्वचा की टोन को हल्का करने में मदद कर सकता है।

दही में लैक्टि क एसिड पाया जाता है जो कि बिल्कुतल ब्लीलच की तरह काम करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में दही और सिरके की एक मात्रा मिलाएं और इससे कोहनी की मसाज करें। 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। इस उपाय को कुछ दिनों तक रोजाना करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment