ब्यूटी टिप्स

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे

त्वचा की समस्याओं के लिए हम कई तरह के तरीको को अपनाते हैं। आज हम मलाई और हल्दी लगाने के फायदों के बारे में बात करेंगे। मालाई वसा और घुलनशील प्रोटीन की एक मोटी पीली परत है जो दूध की सतह पर बनती है। मालाई हमारे कई व्यंजन और मिठाई में भी उपयोग में लाई जाती है।

इसने सदियों से कई भारतीय महिलाओं के लिए सौंदर्य अनुष्ठानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है। वास्तव में, हल्दी बेसन के बाद, मालाई को सभी त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे प्रभावी उपाय कहा जाता है। मालाई की संतृप्त वसा सामग्री सुस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करती है।

वहीं अगर हल्दी की बात की जाए तो हल्दी आपके शरीर को भीतर से सुरक्षित रखती है और सभी अंगों की सेहत को बरकरार रखती है। हल्दी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ में सूजन को कम करने, घावों को ठीक करने और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता शामिल है। इसे प्राचीन काल से ही लोग कॉस्मेटिक उत्पाद के रूप में भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

यही कारण है कि विवाह से पहले दुल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाने की भी प्रथा है। इससे उनकी त्वचा में निखार भी आता है। यह त्वचा को उज्ज्वल, स्पष्ट और सुंदर बना सकता है। – हल्दी के नुकसान

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे

शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन को हमेशा अतिरिक्त मॉइस्चराइजेशन और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। सर्दियों और चरम गर्मियों के दौरान स्थिति बदतर हो जाती है। मलाई और हल्दी फेस पैक त्वचा को प्राकृतिक मॉइस्चराइजेशन प्रदान करेंगे और आपके चेहरे पर एक चमक लाने में सहायता करेंगे। इसके लिए आपको जिस साम्रगी की जरूरत है आइए उसके बारे में जानते हैं।

सामग्री

मलाई, 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच चंदन और बादाम का तेल या जैतून का तेल।

मलाई और हल्दी लगाने की विधि

मलाई और हल्दी लगाने की विधि

बेसन, चंदन का पाउडर, क्रीम (मलाई) और हल्दी पाउडर को लें। यदि आपकी त्वचा शुष्क है, तो आप बादाम का तेल या जैतून का तेल भी ले सकते हैं। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री एक साथ मिलाएं। सुनिश्चित करें कि पेस्ट बनाने के दौरान कोई गांठ तो नहीं बन रहा है।

गर्दन समेत आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए। मलाई और हल्दी से बने इस फेस पैक को आप 2-3 तीन बार जरूर लगाएं। – हल्दी फेस पैक बनाने की विधि

हल्दी के फायदे

हल्दी के फायदे

1. कर्क्यूमिन की उपस्थिति के कारण हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह बवासीर की सूजन को कम कर सकता है।

2. हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन एक महान एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है जो कई कॉस्मेटिक और औषधीय लाभों सहित कई तरीकों से मदद करता है।

3. हल्दी मेटाबॉलिज्म या चयापचय दर में तेजी लाने में मदद करता है और आपके शरीर में कैलोरी की एक बड़ी संख्या को बर्न करता है, जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

4. हल्दी और इसके सक्रिय कार्बनिक कंपाउंड को लिवर फंक्शन में सुधार करने और लिम्फैटिक प्रणाली को उत्तेजित करके और विषाक्त पदार्थों को कुशलता से हटाकर शरीर में विषाक्तता के स्तर को कम करने के लिए पाया गया है।

5. कर्क्यूमिन और विटामिन बी 6 में समृद्ध हल्दी भी आपके कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। विटामिन बी 6 कुशलतापूर्वक होमोसिस्टीन के उत्पादन को रोक सकता है, जो एक नकारात्मक शारीरिक उत्पाद है जो सेल दीवारों को नुकसान पहुंचाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार रक्त में होमोसिस्टीन की अधिक मात्रा हृदय रोग और पक्षाघात की आशंका को बढ़ा देती है।

6. इसके अलावा हल्दी विभिन्न प्रकार के कैंसर के उपचार या रोकथाम के लिए सबसे अच्छे हर्बल में से एक है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment