ब्यूटी टिप्स

मानसून में स्किन केयर टिप्स

मानसून में स्किन केयर टिप्स

मानसून के दौरान त्वचा हाई ह्यूमिडिटी का शिकार हो जाती है। पसीना और ऑइल डिपोजिट त्वचा को सुस्त बनाते हैं। इसलिए मौसम के अनुसार अपनी त्वचा की देखभाल जरूर करें। आइए जानते हैं मानसून में स्किन केयर टिप्स के बारे में…

अतिरिक्त छिद्र को हटाएं

कुछ लोगों के चेहरे पर अक्स र बड़े-बड़े छिद्र या पोर्स हो जाते हैं यानी की रोम छिद्र हो जाते हैं और यह रोम छिद्र चेहरे पर साफ दिखाई देने लगते हैं। जो की दिखने में बड़े भद्दे से लगते हैं। मानसून में अतिरिक्त छिद्र और तेल को हटाने के लिए दिन में कम से कम 3 बार अपनी त्वचा को साफ करें।

त्वचा को टोन

त्वचा को टोन

मानसून में त्वचा की देखभाल के लिए आपको अपनी त्वचा को टोन करना चाहिए और ऐसा करने के लिए गैर-मादक विविधता (non-alcoholic variety) का चयन करना चाहिए। ये आपकी त्वचा की पीएच संतुलन को भी मदद करते हैं और आपकी त्वचा पर चमक भी लाते हैं।

चेहरे की साफ सफाई

चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है, इसलिए किसी भी फेशियल फोम से चेहरे को साफ करना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है और थकान भी कम महसूस होती है।

स्किन के लिए मॉश्चसराइजर

स्किन के लिए मॉश्चसराइजर

मानसून में स्किन को सूट करने वाला हाइड्रेटेड मॉश्च राइजर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे स्किन सीधे तौर पर बाहरी वातावरण के संपर्क में नहीं आती है और उस प्रदूषण का असर भी कम पड़ता है।

कृत्रिम आभूषणों से दूर

मानसून कृत्रिम आभूषणों के साथ प्रयोग करने का समय नहीं है, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील हो। इसमें हवा में ह्यूमिडिटी या आर्द्रता ब्रेकआउट के जोखिम को बढ़ाएगी।

धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करें

धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करें

यह आवश्यक है कि डेड सेल्स से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करें। आपको बता दें कि धूल-प्रदूषण से चेहरे और शरीर की त्वचा नमी खोकर बेजान हो जाती है, इससे चमक खो जाती है, इसके लिए एक्स्फोलिएट करने की जरूरत है।

स्टीमिंग हॉट वॉटर

स्टीमिंग हॉट वॉटर (steaming hot water) के साथ स्नान मत करें। यह आपकी त्वचा केशिकाओं को कमजोर कर देगा और त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा।

आहार में अच्छा वसा

अच्छे भोजन खाएं जिसमें अच्छा वसा शामिल हो, क्योंकि वे क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत और नमी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं। मोनोसंसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा को अच्छे वसा के रूप में जाना जाता है।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

खुद को हाइड्रेटेड रखें

हर मौसम में त्वचा की आवश्यकताएं बदलती रहती हैं। इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए हर मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है। पूरे दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें। ह्यूमिडिटी से आपको बहुत अधिक पसीना आएगा और आपकी त्वचा जिसमें पर्याप्त नमी नहीं होती है, सुस्त दिख सकती है।

वाटरप्रूफ जूते

मानसून में बंद जूते पहनने से आपके पैरों से पसीना आएगा, जो बदले में फंगल और जीवाणु संक्रमण का कारण बन जाएगा। इसकी बजाय आप सैंडल और फ्लोटर्स जैसे जलरोधक या वाटरप्रूफ जूते पहनें।

टूल्स कीटाणुरहित हो

सुनिश्चित करें कि जब आप पेडीक्योर के लिए जाते हैं तो उपकरण या टूल्स कीटाणुरहित हो। जबकि अधिकांश सैलून स्वच्छ स्थितियों को बनाए रखते हैं, लेकिन मानसून में ऐसा करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए जांचें कि सभी टूल्स कीटाणुरहित हैं; यदि आवश्यक हो तो उन्हें आप के सामने ऐसा करने के लिए कहें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment