ब्यूटी टिप्स

मुंहासे के उपचार करे ये 5 सब्जियां

मुंहासे के उपचार करे ये सब्जियां

मुंहासे त्वचा के संक्रमण को संदर्भित करता है जो ज्यादातर युवाओं में देखने को मिलता है। मुंहासे चेहरे, गर्दन या पीठ पर लाल सूजन हैं। ये तब होते हैं जब पुरुषों और महिलाओं दोनों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है और सीबम के अतिरिक्त स्राव के कारण भी होता है। गंदगी, तेल, और गलत आहार जैसे कई अन्य कारक भी मुंहासे का कारण बनते हैं।

मुंहासे को नियंत्रित करने या रोकने के लिए कई दवाएं, सौंदर्य उपचार, मलहम और घरेलू उपचार हैं, लेकिन एक अच्छा आहार मुंहासे से मुक्त होने के मुख्य तरीकों में से एक है। हमें हमेशा बताया गया है कि स्वस्थ आहार का सेवन करने से हमें चमकदार और स्वस्थ त्वचा मिल सकती है। यहां कुछ सब्जियां दी गई हैं जो मुंहासे के उपचार में बहुत ही मदद करती है।

चुकंदर

चुकंदर

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है, जो हर मौसम में आसानी से मिल सकती है। इसे खून बढ़ाने वाला फल भी कहा जाता है। इस सब्जी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासे को रोकते हैं। चुकंदर को एक महान शोधक माना जाता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है।

भिंडी

भिंडी

भिंडी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी इंफ्लैमेटरी, एनाल्जेसिक और री-हाइड्रेटिंग गुण हैं, जो मुंहासे या पिंपल्स के इलाज में बहुत ही सहायता करते हैं, जो त्वचा संक्रमण को रोकने मदद करते हैं। यह शरीर में पित को भी संतुलित करता है जो मुंहासे के मुख्य ट्रिगर्स में से एक है।

इसके अलावा भिंडी में मौजूद पेक्टिन नामक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। विटामिन ए, बी विटामिन (विटामिनबी 1, विटामिनबी 2, विटामिनबी 6), और विटामिन सी तथा जिंक और कैल्शियम से भरपूर भिंडी को गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए इसे आदर्श सब्जी बनाते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली

विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के साथ, ब्रोकोली आपकी त्वचा पर मुक्त कट्टरपंथी क्षति से लड़ने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और मुंहासे को रोकने के लिए जाना जाता है।

इसके अलावा यह अवसाद के खतरे से बचाव करने, इम्यूनिटी को बूस्ट करने और गर्भावस्था में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा ब्रोकोली क्रोमियम का बहुत अच्छा स्रोत है, जो डायबिटीज पर नियंत्रण और शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को नियंत्रित करता है। – कैंसर और दिल के जुड़ी बीमारियों के लिए ब्रोकली के फायदे

पालक

पालक

पालक में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, अमीनो एसिड तथा फोलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। पालक एक आवश्यक पोषक तत्व हैं जो स्वाभाविक रूप से रक्त को शुद्ध करने में सहायता करते हैं।

आपको बता दें कि पालक में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड भी होता हैं, जो लिवर को त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए खून को साफ करने में सहायता करता है।

गाजर

गाजर

गाजर को आयुर्वेद में कई मर्जों की एक दवा कहा गया है। गाजर का सेवन करना आंखों के लिए गुणकारी है तथा इससे आंखों में लगा चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, कैरोटीनोइड, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी जैसे त्वचा के अनुकूल तत्वों से भरा, गाजर त्वचा के ऊतकों की मरम्मत और सहयोगी कोलेजन उत्पादन के लिए जाना जाता है।

लहसुन

बेजान सब्जी के स्वा्द को जानदार बना देने वाला लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्वज मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक रक्त क्लीनर के रूप में जाना जाता है। आपको पानी के साथ लहसुन की 1-2 कलियां चबाना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment