ब्यूटी टिप्स

मुहांसे से छुटकारा दिलाए पुदीना, आपनाए ये तरीका

मुहांसे से छुटकारा दिलाए पुदीना

मिंट कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लिए एक लोकप्रिय घटक है, जिसमें चाय और मादक पेय से लेकर सॉस, सलाद और मिठाई शामिल है। यह स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाने के अलावा मुहांसे से छुटकारा दिलाने में भी सहायता करता है।

इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों में पाचन में सुधार करना, वजन घटाना, मतली, अवसाद, थकान और सिरदर्द से राहत शामिल है। इसके अलावा इसका अस्थमा, मेमोरी लोस और त्वचा की समस्याओं के इलाज में भी प्रयोग किया जाता है। एक शोध से पता चलता है कि कुछ एंजाइम जो पुदीने में पाए जाते हैं, कैंसर को रोकने और इलाज में मदद कर सकते हैं।

मुहांसे से छुटकारा दिलाए पुदीना

पुदीना और शहद

पुदीना और शहद

शहद की मिठास तथा इसके फायदे से तो हम सभी ही परिचित है। यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। पुदीने के पत्ते को पीसकर उसमें शहद डालिए तथा चेहरे को साफ करके 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाइए। इसके बाद गर्म पानी से इसे धो लीजिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में इसके फेस मास्क का जरूर प्रयोग करें।

पुदीना और गुलाब जल

पुदीना और गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। त्वचा को साफ करने के अलावा गुलाब जल एंटी-बैक्टीरियल गुण से संक्रमण भी दूर करता है।

इसके लिए पुदीने के पत्तों को पीसकर उसमें गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे और मुंहासे के निशान हट जाते हैं। यदि मुंहासे के निशान गंभीर है तो आप इसे रात भर लगाकर छोड़ सकते हैं। सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें और फिर 2 सप्ताह के भीतर परिवर्तन देखें। – चमकदार चेहरे के लिए गुलाब जल के फायदे

पुदीना, जैतून का तेल और नींबू

पुदीना, जैतून का तेल और नींबू

जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी तेल माना जाता हैं। इससे कई रोग दूर होने के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ती है। इसके लिए आप पुदीने के पत्तों को पीसकर उसमें जैतून का तेल और नींबू डालिए।

इस बात का ध्यान दीजिएगा कि पुदीना जैतून के तेल और नींबू से दोगुना होना चाहिए। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए। आप इस मिश्रण को लगाकर सो सकते हैं लेकिन एक बार धोने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें। – आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे

पुदीना और ऑट्स

पुदीना और ऑट्स

एंटी-इन्फ्लेमेटरी से भरपूर ओट्स सेहत के साथ -साथ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है यह मूहांसे, टैनिंग और संक्रमण जैसी त्वाचा की समस्याएआं को दूर करता है। फेस मास्क बनाने के लिए थोड़े पानी के साथ पुदीने को पीस लें और उसमें ऑट्स डाल लीजिए।

फिर इस फेस मास्क को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाइए और धो लीजिए। मुंहासे से छुटकारा दिलाने में यह उपचार बहुत ही सहायता करता है। यह आपकी त्वचा को ताजा और क्लीन करने में बहुत ही मदद करता है।

पुदीना और आइस ब्लॉक

इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीस लीजिए और आइस ट्रे में इसके जूस को डालिए। फिर बर्फ जमने के बाद आप मिंट आइस क्यूब को रगडिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment