ब्यूटी टिप्स

मुलायम त्वचा के लिए घरेलू उपाय

मुलायम त्वचा के लिए घरेलू उपाय

अपने जीवनशैली में परिवर्तन करके आप त्वचा को नरम और रेशमी स्पर्श करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप अपनी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइए उसी के बारे में जानते हैं।

मुलायम त्वचा के लिए एलोवेरा

लोग कई तरह के चिकित्सीय गुणों के लिए 1000 वर्षों से एलोवेरा का उपयोग कर रहे हैं। एलोवेरा के लाभों में त्वचा, कब्ज और प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करना शामिल है। कोमल, मुलायम और स्पष्ट त्वचा को बनाए रखने के लिए एक और सौंदर्य व्यंजनों में उपयोग किया जाने वाला एक और अद्भुत प्राकृतिक घटक है। यह मुंहासे, झुर्रियां और फाइन लाइन को कम करने में मदद करता है।

इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते से जेल निकालें और इसे सप्ताह में कुछ समय अपनी त्वचा पर लगाएं। वैकल्पिक रूप से, एक चम्मच एलोवेरा जेल में नींबू के रस की दो चम्मच और एक चम्मच शहद डालकर उसे मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो लें। आपको फायदा जरूर देखना को मिलेगा।

मुलायम त्वचा के लिए टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल एक आवश्यक तेल है जो त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए लाभदायक हो सकता है। इसका उपयोग आमतौर पर घरेलू और सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। टी ट्री ऑइल  में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। यह निशान और दोष को कम करने के लिए भी अच्छा है।

कुछ लोगों के लिए यह तेल एलर्जी का कारण हो सकता हैं, इसलिए इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने आंतरिक कलाई क्षेत्र पर पहले इसे आजमाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। मुंहासे को दुर करने और मुलायम त्वचा के लिए आप इसे कॉटन बॉल की सहायता से कुछ घंटों के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। आपको जरूर फायदा देखने को मिलेगा। पुरुषों की सख्त त्वचा को कोमल बनाने के घरेलू उपाय

शहद

मुलायम त्वचा के लिए घरेलू उपाय में शहद भी शामिल है। एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर शहद आपके भोजन में मिठास जोड़ सकती है, लेकिन यह आपके शरीर को स्वस्थ रखती है और आपकी त्वचा चमकाती है।

  1. इसके लिए आप अपने चेहरे और गर्दन पर कच्चे शहद को लगाएं और इसे लगभग 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह सरल उपाय आपकी त्वचा को नरम और चिकनी बना देगा।
  2. एक और विकल्प जिसमें शहद के साथ एक अंडे के सफेद वाले हिस्से को मिश्रण करना और इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं।
  3. इसके अलावा आप तीन चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर के आधे चम्मच के साथ एक मोटी पेस्ट भी बना सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे रात भर छोड़ दें। सुबह में, इसे गर्म पानी से धो लें।

टमाटर

लाल टमाटर देखने में जितना आकर्षक होता है, भोजन के स्वाद को बढ़ाने तथा स्वास्थ्य में भी उतना ही कारगर होता है। ताजा टमाटर एक उत्कृष्ट प्राकृतिक त्वचा टोनर है। यह मुंहासे और धब्बे का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। त्वचा को नरम, मुलायम और चिकनी बनाने के लिए, ब्लेंडर या ग्राइंडर में कुछ ताजे टमाटर की प्यूरी निकालें। फिर अपने चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें। यह बढ़ते छिद्रों को कम करने में मदद कर सकता है और आपको चिकनी, चमकदार त्वचा दे सकता है।

पानी का सेवन

मुलायम त्वचा के लिए घरेलू उपाय में पानी भी शामिल है। चिकनी और चमकती त्वचा के लिए आपको दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी शरीर से जहरीले और अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकलने में मदद करता है। हालांकि आप शुगर पेय, शराब और कार्बोनेटेड पेय से बचें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment