ब्यूटी टिप्स

नाखून की देखभाल करे ये 5 फूड

क्या आप जानते थे कि आपके नाखूनों और आपकी हड्डियों के बीच एक रिश्ता है? मानो या नहीं, ये बहुत करीब से जुड़े हुए हैं। आपके नाखून वास्तव में आपकी हड्डियों की स्थिति की एक दृश्य झलक देते हैं। पोषक तत्व दोनों नाखूनों और हड्डियों को मजबूत करने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए जानते हैं उन 5 आहारों के बारे में जो आपके नाखून को मजबूत करने में सहायता करते हैं।

मछली

मछली

मछली ग्रह के सबसे स्वस्थ आहारों में से एक है। यह एक सुपरफूड है, जिसमें आपके दिल को बढ़ावा देने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। यह आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।

मछली प्रोटीन और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है। इसे ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। ये फैटी एसिड्स नाखूनों को मॉइश्चराइज देने का काम करते हैं। नाखूनों में मॉइश्चराइज रहने से नाखून आसानी से टूटते नहीं हैं, तो वहीं इसमें पाया जाने वाला फास्फोरस और सल्फर नाखूनों को थिक करने का काम करता है।

दूध और डेयरी उत्पाद

दूध और डेयरी उत्पाद

दूध हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा है, यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक खनिज है। गाय का दूध विटामिन डी का बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। आपको बता दें कि कैल्शियम और विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा कैल्शियम नेल प्लेट को ताकत देता है और उनको क्रेक होने से बचाता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पाया हैं। यह दिल और लिवर दोनों को लाभ देता है। कद्दू के बीज में फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने में सहायता करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है। नाखूनों के रख-रखाव में जिंक का योगदान बहुत ज्यादा है।

यदि आपकी बॉडी में जिंक की कमी है, तो जान लें कि इसका सबसे अच्छा स्रोत पंपकिन सीड्स, सीशम सीड्स और ओट्स है। जिन महिलाओं की शरीर में जिंक की कमी होती है, उनके नाखून बार- बार टूटते रहते हैं। नाखूनों का बीच से क्रेक हो जाना, पीलापन और उनकी ग्रोथ रूक जाना जैसी प्रॉब्लम्स भी इसी तत्व की कमी से आती है।

अंडे का सफेद वाला हिस्सा

अंडे का सफेद वाला हिस्सा

अंडा सेलेनियम, विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12 और जिंक और आयरन जैसे खनिजों का समृद्ध स्रोत हैं। अंडे का सफेद वाला हिस्सा इसके पीले वाले हिस्से के मुकाबले बहुत ही कम कैलोरी और फैट होता है।

इसके अलावा अंडे का सफेद वाला हिस्सा प्रोटीन का सबसे बेस्ट स्रोत है। अपने नाखूनों को हेल्दी और मजबूत बनाने में अंडे के इस हिस्से का बहुत बड़ा योगदान होता है। यह नाखूनों को क्रेक होने से बचाता है। साथ ही, नाखूनों की ओवरऑल हेल्थ में अंडे का सफेद वाले हिस्सा का बड़ा योगदान होता है।

बीन्स

बीन्स बायोटिन में समृद्ध हैं, और जैसा ऊपर बताया गया है, यह विटामिन नाखून की ताकत और अखंडता को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। यह भंगुर नाखून को सही करने में सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment