ब्यूटी टिप्स

नाखून को मजबूत करने वाले आहार

नाखून को मजबूत करने वाले आहार

यदि आप अस्वास्थ्यकर और विकृत नाखूनों की समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको अपने डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आपकी समस्या को दूर कर सकते हैं। स्वस्थ नाखूनों के लिए कैल्शियम और विटामिन बी आवश्यक है।

मछली

स्वस्थ और मजबूत नाखून प्राप्त करने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी है। प्रोटीन में समृद्ध आहार हर किसी के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली प्रोटीन और सल्फर का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

यदि आपके नाखून पतले और भंगुर है, तो यह आपके लिए है तो यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी है। चूंकि मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा में होती है, यह नाखून को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। नाखून के अलावा मछली त्वचा और बालों के लिए भी बहुत जरूरी है।

अंड़ा

अंड़ा

अंड़ा खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। अंडा आपको विटामिन डी की अच्छी खुराक प्रदान करता है। यह न केवल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, बल्कि विटामिन बी 12, आयरन और बायोटिन का भी एक अच्छा स्रोत है। अपने डेली डाइट में इस स्वस्थ आहार को शामिल करें। इसके अलावा विटामिन ए से भरपूर अंडा बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।

ओट्स

 

ओट्स के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि यह अपकी त्वचा और सौंदर्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। स्वस्थ नाखून के रखरखाव के लिए, सूक्ष्म पोषक तत्वों का होना बहुत ही जरूरी है। ओट्स तांबा, जिंक, मैंगनीज और बी विटामिन में समृद्ध हैं, जो स्वस्थ नाखूनों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

मटर

मटर

दिखने में मटर बहुत ही छोटा है, लेकिन यह शरीर को बहुत ही फायदा पहुंचाता है। सब्जी को या पुलाव, पराठे हों या पोहा, ठंड के दिनों में बगैर मटर के सब अधूरा ही होता है। यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ शरीर को पोषक तत्व भी देता है।

हरी मटर प्रोटीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में समृद्ध हैं। यह पोषक तत्व उंगली की नाखून को मजबूत करने में मदद करता है और इसके विकास की दर भी बढ़ा सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

काले, पालक और ब्रोकोली आदि हरी सब्जियां आपके शरीर को पर्याप्त आयरन, फोलेट और कैल्शियम प्रदान करता है। हरी पत्तेपदार सब्जियों आपकी सेहत के लिए अच्छीक है और इनमें कई प्रकार के पोषक तत्वि भी पाये जाते है।

कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। आप अपने दैनिक आहार में पालक, काले, ब्रोकोली इत्यादि को शामिल कीजिए। यह भंगुर नाखूनों को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment