ब्यूटी टिप्स

पपीते के फेस पैक के फायदे, ऐसे दूर करें त्वचा के रोग

पपीते के फेस पैक के फायदे

पपीता ना केवल टैनिंग दूर करने का काम करता है बल्कि इसका सेवन करने से या चेहरे पर इसका फेस पैक लगाने से आपको ताजगी महसूस होती है और यह दाग-धब्बे दूर कर रंग भी साफ करता है। इसके अलावा पपीते के इस्तेमाल से त्वचा में चमक व सौम्यता आती है, साथ ही इससे आपका व्यक्तिव आकर्षक बनता है।

यदि आप पपीते के फेस पैक को चेहरे पर लगाते हैं तो यह चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर रोम छिद्र खोल देता है और अच्छी तरह चेहरे की सफाई करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है।

रोम छिद्र के लिए पपीता

रोम छिद्र के लिए पपीता

रोम छिद्र के लिए आप आधा कप पतीता लीजिए उसे अच्छी तरह से मैश कर लीजिए। फिर इसमें एक अंड़े का सफेद वाला हिस्सा मिलाइए। दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद आप इसे गर्दन और फेस पर लगाइए।

फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लीजिए। अंडे में त्वचा को कसने वाले एंजाइम होते हैं जो छिद्रों को कम करता हैं। इससे फाइन लाइन और झुर्रियों को कम किया जा सकता है। आप इसे सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं।

मुंहासे के लिए पपीता

मुंहासे के लिए पपीता

मुंहासे के लिए आप आधा कप पपीता लीजिए और उसे अच्छी तरह से मैश कर लीजिए। फिर इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का जूस और एक चम्मच चंदन का पाउडर डालिए। इन सबको अच्छी तरह से मिलाने के बाद अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए। 10 से 15 तक इसे सूखने दीजिए और फिर इसे ठंड़े पानी से धो लीजिए।

दरअसल शहद त्वचा को पोषण देता है, पपीता और नींबू के रस में मौजूद एंजाइम त्वचा को साफ करता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले सूक्ष्म जीवों को भी मार देता है। इससे त्वचा के पीएच को भी नियंत्रण में लाया जाता है, और फेस पर ऑयल के उत्पादन को नियंत्रित करता है। – मुंहासों को दूर करने के घरेलू उपचार – खाएं ये 6 आहार

ड्राई स्किन के लिए पपीते का फेस पैक

ड्राई स्किन के लिए पपीते का फेस पैक

ड्राई स्किन के लिए आप आधा कप पपीता लीजिए और उसे अच्छी तरह से मैश कर लीजिए। इसके बाद आप उसमें दो चम्मच दूध एक बड़ा चम्मच शहद मिलाइए। अच्छी तरह से उसे मिलाने के बाद आप इसे गर्दन और फेस पर लगाएं। आप इसे 15 मिनट तक रखें और फिर इसे ठंड़े पानी से धो लें।

पपीता और शहद अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है। ये रुखी त्वचा को नमी प्रदान करता है तथा उसे मुलायम बनाता है। यह डार्क स्पॉट को कम करता है। – ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय

डेड स्किन को हटाए

डेड स्किन को हटाए

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। साथ ही पैपेन एंजाइम भी. पपीता डेड स्किन को हटाने का काम करता है। साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। यदि आप ग्लोइंग स्किन की ख्वाहिश रखते हैं तो आपको पपीते और शहद के मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके लिए आप आधा कटा पपीता लेकर उसमें तीन चम्मच शहद मिला लें। इसे चेहरे समेत गर्दन तक लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment