ब्यूटी टिप्स

पिगमेंटेशन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

पिगमेंटेशन दूर करने के लिए घरेलू उपाय

पिग्मेंटेशन, जिसे हाइपरपीग्मेंटेशन के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जो आपकी त्वचा के पैच को डार्कनेस करती है। ये पैच बड़े या छोटे हो सकते हैं। पूरे शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। आज हम पिगमेंटेशन दूर करने के लिए घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे।

हालांकि पिगमेंटेशन की स्थिति हानिकारक नहीं है, यह अंतर्निहित चिकित्सा समस्या का एक लक्षण हो सकता है और आपकी त्वचा असमान और अस्वास्थ्यकर दिख सकती है। वैसे पिगमेंटेशन का एक आम कारण मेलेनिन का एक अतिरिक्त उत्पादन है। मेलेनिन एक वर्णक है जो त्वचा को अपना रंग देता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

सेब का सिरका स्वाभाविक रूप से त्वचा को सुदृढ़ और चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। यह त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए एक बेहतरीन समाधान है। यह त्वचा के प्राकृतिक रंग को बहाल करने में मदद करता हैं। सिरका में बीटा कैरोटीन भी होता है जो मुक्त कणों द्वारा किए गए त्वचा को नुकसान का इलाज करता है। पिगमेंटेशन दूर करने के लिए घरेलू उपाय में सेब का सिरका बहुत ही लाभकारी है।

इसके लिए आप एक छोटा चम्मच सेब का सिरका लीजिए और उसे दो बड़े चम्मच पानी मिला लें। इन्हें एक साथ मिलाकर स्किन प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब त्वचा को हल्के गर्म पानी से धो लें।

पिगमेंटेशन के लिए कच्चे आलू

पिगमेंटेशन के लिए कच्चे आलू

आलू को पिगमेंटेड एरिया, काले धब्बे, और अन्य दोषों पर बहुत अच्छी तरह से काम करने के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे आलू में कैटेकोलेस नामक एक कंपाउड पाया जाता है जो हाइपर पिगमेंटेशन को कम करता है और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। यह अत्यधिक मेलेनिन उत्पादन को रोकने, आपके मेलानोसाइट्स को बाधित करने में मदद करता है।

इसके लिए आप धुला हुआ आलू लीजिए और उसे दो पीस में काट लीजिए। फिर कटे हुए साइड की तरफ से कुछ बूंदे पानी डालिए। इसके बाद प्रभावित क्षेत्र पर इसे रब कीजिए। 10 मिनट तक रुकने के बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए।

हल्दी और नींबू का रस

हल्दी आमतौर पर भारतीय परिवारों में चेहरे की निखार के लिए प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह दोषों को दूर करते हुए चमकदार चमक जोड़ने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

पिगमेंटेशन ट्रीटमेंट के लिए आप एक चम्मच हल्दी का पाउडर लीजिए और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाइए। फिर इसे प्रभावित क्षेत्र में लगाइए। 15 मिनट बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए।

पिगमेंटेशन के लिए क्रीम है एलोवेरा

पिगमेंटेशन के लिए क्रीम है एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को प्राकृतिक पीएच बैलेंस और ऑयल बैलेंस को परेशान किए बिना साफ करने के लिए जाना जाता है। यह डार्कस्पॉट को कम करने में मदद करता है और यहां तक कि यूवी विकिरण (UV radiation) के कारण होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है। एलोवेरा पिगमेंटेशन के लिए एक क्रीम की तरह काम करता है।

इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते से दो बड़े चम्मच ताजा जेल निकालें और उसमें आधा चम्मच शहद को मिलाएं। इसके बाद 10 मिनट तक सेट होने दीजिए। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाइए। आधे घंटे बाद हल्के गर्म पानी से हाथ-पैर धो लें। आप एलोवेरा जेल में बादाम का तेल भी मिला सकते हैं और इसे पिगमेंट वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। आप दो सप्ताह में इसे एक बार जरूर यूज करें। – गोरी स्किन के लिए टिप्स

पिगमेंटेशन का उपाय है नींबू और शहद

पिगमेंटेशन का उपाय है नींबू और शहद

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लिचिंग एजेंट है और ऑर्गेनिक शहद एक अच्छे मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। ये गुण त्वचा पिग्मेंटेशन फीका करने में मदद करते हैं। नींबू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और उनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो त्वचा डार्कस्पॉट को हल्का करते समय यूवी क्षति से बचाते हैं।

इसके लिए आप एक नींबू का रस छोटी कटोरी में निकालें। फिर इसमें ऑर्गेनिक शहद मिला लें। फिर इसे अपने स्किन की प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। स्क्रबिंग के 15 मिनट बाद अपने त्वचा को धो लें। यह त्वचा की रंगत को हल्का करने में भी मदद करेगा। – खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे

संतरे का छिलका

विटामिन सी से भरपूर संतरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। संतरे के छिलके का पाउडर और दही लें। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से त्वचा को धो लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment