ब्यूटी टिप्स

रात को सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

रात को सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए

सुबह उठकर लोग नित कर्म से निवृत्त होते हैं, दांत की सफाई के लिए ब्रश करते हैं और नहाते हैं तथा अपने चेहरे को साफ करते हैं, लेकिन रात को सोने से पहले चेहरे की साफ सफाई की बात आती है तो हम भूल जाते हैं। चेहरे की साफ सफाई के लिए एक तरफ जहां सोने से पहले मेकअप उतार देना चाहिए वहीं दूसरी तरफ रात को सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए, यह भी आपको मालूम होना चाहिए। यह त्वचा की देखभाल का एक अच्छा तरीका है।

रात को सोने से पहले टोनर लगाएं

रात को सोने से पहले टोनर लगाएं

रात को सोने से पहले चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच स्तर को बहाल करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों के प्रति प्रतिरोधक बनाता है, और आपकी त्वचा से गंदगी और अशुद्धियों को भी साफ भी करता है। आप चाहें तो अपना नेचुरल स्किन टोनर घर पर ही बना सकती हैं।

टोनर पोर्स को खोलने का काम करता है। नेचुरल टोनर तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके लिए बहुत बड़ी कीमत नहीं चुकानी पड़ती है। इसके लिए आपको कॉटन पैड पर थोड़ी मात्रा में टोनर लगाना होगा और धीरे से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाना होगा। अगली सुबह आपका चेहरा और ज्यादा खिल उठेगा।

आई क्रीम

आई क्रीम

सुंदरता का ख्याल रखना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है। इसके अलावा हर किसी को अपनी आंखों की देखभाल करनी चाहिए। रात को सोने से पहले आप आई क्रीम लगाना न भूलें। इससे पहले आप अपनी आंख का मेकअप निकाल लें और अच्छा आई क्रीम लगाएं। आई क्रीम आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा रहता है।

आंखों क्रीम में पेप्टाइड्स जैसी सामग्री आपकी आंखों को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट कर सकती हैं तथा झुर्रियां भी कम कर सकती है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप हल्के आंखों के क्रीम का उपयोग करें जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, कैफीन और पेप्टाइड्स शामिल हो।

रात को सोने से पहले और क्या करें

अपने पैरों में पेट्रोलियम जेल

अपने पैरों में पेट्रोलियम जेल

चेहरे पर ज्यादा ध्यान देने की वजह से कई महिलाएं अपने पैरों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती है। जिसकी वजह से कई बार उनके पैर भद्दे लगने लगते हैं। रात को सोने से पहले आप अपने पैरों को गर्म पानी से धो लें और नरम तौलिया के साथ सूखा लें।

इसके अपने पैरों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। आप कुछ ही दिन में देखेंगे कि पेट्रोलियम जेल की मदद से आपके पैर सुंदर हो गए हैं। इसका उपयोग आम तौर पर त्वचा को सुखने से रोकने के लिए किया जाता है।

दांत की सफाई

सौंदर्य सिर्फ बाहर की बात नहीं है, बल्कि मुंह के अंदर भी सुंदरता होनी चाहिए। मोतियों जैसे चमकते सफेद दांत आपकी सुंदरता और व्यक्तित्व में चार चांद लगाने में मदद करते हैं। दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ-सफाई से दांत मोतियों से चमकदार और मजबूत बने रहते हैं।

एक आप सुबह करें और दूसरा आप रात में सोने से पहले करें। इस बात का ध्यान दीजिए कि रात में सोने से पहले ब्रश करना कभी न भूलें। यह सुनिश्चित करें कि आप रात के खाने के बाद 30 मिनट के अंतराल में ऐसा करते हैं। इसके अलावा अपने दांतों को फ्लोसिंग करें और अपने मुँह को गर्म पानी से कुल्ला दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment