ब्यूटी टिप्स

रातों-रातों चेहरे पर चमक लाने के उपाय

रातों-रातों चेहरे पर चमक लाने के उपाय

चमकती त्वचा अच्छे स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करती है और साथ ही आपको युवा बनाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा रातों-रातों चमक जाए तो आपको कुछ उपाय अपनाना होगा। आइए उन्हीं उपायों के बारे में जानते हैं।

चावल और तिल से करें स्क्रब

मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर तिल शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करता है। दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी यह बेहद लाभकारी है। तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मददगार होते हैं।

यह स्क्रब बनाने के लिए पसंदीदा और सबसे सरल घरेलू उपचार में से एक है जो आपको तुरंत चमक देता है। इसके लिए आप चावल और तिल के बीज को पूरी रात बराबर मात्रा में भिगोएं तथा सुबह इसे पीस लें। फिर इसे अपने चेहरे या अपनी बॉडी पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद इसे ठंड़े पानी से धो लीजिए।

दूध

दूध

दूध सेहत के लिए बड़ा ही लाभकारी है। दूध पीने से न केवल शरीर को ताकत, ऊर्जा और कैल्शिीयम मिलता है, बल्किर त्वचा भी स्वस्थ रहती है। रातों-रातों चेहरे पर चमक लाने के लिए दूध भी एक अच्छा उपाय है।

अपने चेहरे पर कम वसा वाले दूध की एक पतली परत लागू करें और मसाज करें। आप मसाज तब तक करें जब तक कि दूध पूरी तरह से आपकी त्वचा से अवशोषित नहीं हो जाता। फिर सुबह उठकर अपने चेहरे को धो लीजिए।

पपीता

पपीता

पपीते में ना केवल पपेन बल्कि मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पपेन आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को निकालने और चेहरे को टोन को सुधारने में सक्षम होता है।

सोने से पहले चेहरे पर पपीता और शहद का मिश्रण लगाइए। फिर इसे पंद्रह मिनट तक सूखने दें और गर्म पानी के साथ धो लें। धोने के बाद भी ये दो अवयव आपकी त्वचा पर काम करते हैं। इसलिए, आपकी त्वचा रातोंरात अपनी खोई हुई चमक को वापस प्राप्त कर सकती है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल

बादाम का तेल त्वचा की मरम्मत के लिए जाना जाता है। इसके लिए आप सोने से पहले अपनी त्वचा पर बादाम के तेल के साथ मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें। बादाम का तेल आपकी त्वचा में प्रवेश करता है और महत्वपूर्ण त्वचा के अनुकूल पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है।

यह तेल आपकी त्वचा से गंदगी को हटाने में मदद करता है और इस प्रकार आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देने में मदद करता है।
इसका उपयोग त्वचा के छिद्रों को हटाने के लिए किया जा सकता है, और इसमें मौजूद विटामिन ए सामग्री भविष्य में मुंहासे को रोकने में भी सहायता कर सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा विभिन्न प्रकार की त्वचा परेशानियों को दूर करने के लिए एक सुखद एजेंट है। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाएं और इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें तथा गर्म पानी के साथ धो लें। एलोवेरा जेल का प्रभाव इसे हटाने के बाद भी आपकी त्वचा पर रहते हैं। नतीजतन, आप अगली सुबह अपने चेहरे पर एक जीवंत चमक देख सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment