ब्यूटी टिप्स

स्किन के लिए संतरे के जूस के फायदे

स्किन के लिए संतरे के जूस के फायदे

ताजा संतरे का रस पीने से मूड में त्वरित सुधार होता है। यह एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। यह एक ताज़ा पेय होने के अलावा विटामिन, पोषक तत्व और आवश्यक खनिजों का भरपूर स्रोत है। आइए जानते हैं कि स्किन के लिए संतरे के जूस के फायदे क्या हैं।

स्किन के लिए संतरे के जूस के फायदे

1. संतरे के रस का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा के स्वास्थ्य में बहुत सुधार आता है और त्वचा जवां और खूबसूरत दिखती है। खुले छिद्रों को कम करने के लिए संतरे का जूस काफी हद तक त्वचा को लाभ पहुंचाता है। इसके लिए आप अपने चेहरे पर संतरे का रस लगाएं और् इसे 2-3 मिनट तक रहने दें और तुरंत धो लें। यह बढ़े हुए छिद्रों को बंद करने और आपके चेहरे को चमक देने में मदद करता है।

2. बढ़ती गर्मियों में, आपकी त्वचा के लिए सूर्य की किरण सबसे बड़ी दुश्मन है। तत्काल रिफ्रेस के लिए आप अपनी त्वचा पर नारंगी का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने चेहरे पर आधा कटा संतरे को रगड़ें और इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। ऑरेंज का रस टोनिंग करके आपकी त्वचा को लाभ देता है।

3. संतरा साइट्रिक एसिड में समृद्ध है, जो मुंहासे को सूखाने में बहुत मददगार है। संतरे में फ्रूट एसिड होते हैं जो हर दिन एक दमकती त्वचा के लिए आपकी त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करते हैं।

4. आप संतरे के छीलके के पाउडर को दूध या दही के साथ मिलाकर अपने फेस पर लगाकर लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। यह मिश्रण क्या करता है कि यह आपकी त्वचा को बिना किसी दुष्प्रभाव के ब्लीच करता है। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन इस मिश्रण का उपयोग करें।

5. संतरे का रस आपकी त्वचा को हमेंशा जवां रखने का काम करते हैं।जैसा कि हम जानते हैं, नारंगी विटामिन सी से भरपूर है, जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को नम रखता है। संतरे का नियमित सेवन उम्र बढ़ने और झुर्रियों से बचने में लाभान्वित होगा। यदि आप नियमित रूप से संतरा नहीं खा सकते हैं, तो आप समान लाभ प्राप्त करने के लिए संतरे का रस भी पी सकते हैं।

6. संतरा खाने के बाद, इसके छीलके को न फेंके बल्कि इसे धूप में रखकर सुखा लें और इसका पाउडर बना लें। तत्काल चमकती त्वचा प्राप्त करने के लिए आप अपने चेहरे पर संतरे के छिलके का पाउडर रगड़ सकते हैं।

7. आप संतरे के छिलके के पाउडर को अपने फेस पर एक गुलाबी चमक देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप प्रतिदिन अपने चेहरे पर संतरे के छिलके के पाउडर के साथ दही मिलाइए और इसका पेस्ट बना लीजिए और इसे अपने चेहरे पर लगा लीजिए। यह घरेलू उपाय धब्बे और डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है।

8. संतरे का रस रोजाना आपकी त्वचा के लिए मुलायम कर सकता है। संतरे का रस एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो आपको एक युवा और चमकदार त्वचा देने में मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment