ब्यूटी टिप्स

अपने स्किन को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये आहार

अपने स्किन को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये आहार

क्या आप क्रीम पर बहुत पैसा खर्च करते हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य की देखभाल करने का वादा करता है, लेकिन आपको सही परिणाम नहीं मिलता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताएंगे जो आपके स्किन को हेल्दी रखने में सहायता करता है।

अनार का सेवन

अनार विटामिन सी में समृद्ध होता है। यह पोषक तत्व त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ये एंटीऑक्सीडेंट के साथ भरपूर है। एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने के कारण, अनार हमारे शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव को बेअसर करता है। यदि आपको मुंहासे की समस्या या सूजन वाली त्वचा है, तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी

 

ग्रीन टी का नियमित सेवन आपको बहुत चमकदार और मुलायम त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है, क्योंकि यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म कर देता है। आपको बता दें कि ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध एक पेय है।

यह आपको लगातार त्वचा में सुधार करने में मदद करती है। यह न केवल आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रखता है बल्कि एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को अधिक लोचदार और मुलायम बनाता है और यूवी किरणों के संपर्क के प्रभाव को कम करता है।

कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक की जगह आप इसका सेवन कर सकते हैं। यदि आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसे फल के साथ या मिंट जैसी अन्य सामग्री के साथ संयोजित करें।

टमाटर

यदि आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए एक साधारण विकल्प की तलाश में हैं, तो आपके लिए टमाटर एक अच्छा आहार है। टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है और शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

क्योंकि टमाटर लाइकोपीन में समृद्ध हैं, ये एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करते हैं, और इसे आहार में शामिल करना आसान हैं। टमाटर में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायता करता है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें। – टमाटर का जूस पीने के फायदे

सैल्मन मछली

सैल्मन और मैकेरल जैसे फैटी प्रकार के मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है तथा त्वचा को मॉइस्चराइज्ड रखने में सहायता कर सकता है। यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ई और जिंक का भी एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड का योगदान सूर्य के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन

दिन में कम से कम 8 गिलास पीना शरीर और त्वचा से विषैले पदार्थों की छुटकारा पाने में मदद करेगा। कई लोगों ने दावा किया है कि जब उन्होंने पानी पीने की मात्रा को बढ़ाया है तो उनकी स्किन और दमकने लगी है। यह न केवल विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है बल्कि त्वचा को नरम और अधिक लोचदार भी बनाता है। – एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

अंडे का सेवन

अंडे का सेवन

अंड़ा कई पोषक तत्व प्रदान करता हैं जिनमें खनिज और विटामिन शामिल है। यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं। यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment