ब्यूटी टिप्स

टीनेजर के लिए ब्यूटी टिप्स

टीनेजर के लिए ब्यूटी टिप्स

अपने आप को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको अपनी त्वचा का नियमित रूप से देखभाल करने आना चाहिए। आज हम टीनेजर के लिए ब्यूटी टिप्स के बारे में बात करेंगे। इसमें वह क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग और स्क्रबिंग आदि के टिप्स अपनाकर अपनी त्वचा को सुंदर बना सकती है।

क्लींजिंग

क्लींजिंग

बेदाग खूबसूरती पाने के लिए नियमित रुप से त्वचा की देखभाल जरूरी है। ब्यूटी रुटीन में आपको हमेशा क्लींजिंग के साथ शुरूआत करनी चाहिए। दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को साफ करने के लिए माइल्ड क्लींजर का प्रयोग करें। एक बार सुबह में, औरएक बार जब आप घर वापस आती हैं।

इसके लिए आप हमेशा धीरे-धीरे और एक गोलाकार गति में मालिश करें और फिर धो लें। क्लींजिंग रात के दौरान, त्वचा की कोशिकाओं खुद को रिपेयर करती हैं। अगर त्वचा साफ ना हो तो इसको नुकसान पहुंच सकता है।

टोनिंग

एक बार आपका चेहरा साफ हो जाने के बाद, टोनिंग करना न भूलें। ऐसा माना जाता है कि यदि डेली स्कीन केयर रूटीन में टोनिंग की प्रक्रिया शामिल नहीं है तो आपकी त्वचा की देखभाल करना अधूरी है।

साफ़ दमकती त्वचा के लिए टोनिंग बेहद जरूरी है। इसके लिए आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले हल्के टोनर का प्रयोग करें। अपने चेहरे पर कॉटन बॉल के जरिए लगाइए। यह आपके छिद्र को खोलता है।

मॉइस्चराइजिंग

टीनेजर के लिए ब्यूटी टिप्स में मॉइस्चराइजिंग बहुत ही जरूरी है। सर्दियों की सर्द हवाएं त्वचा पर सबसे ज्यादा असर डालती हैं। सर्दियां आते ही चेहरे से नमी गायब हो जाती है और त्वचा बेजान और रूखी दिखाई देने लगती है।

ऐसे में रुखी या ड्राइ फेस वालों को मॉइस्चराइजिंग का इस्तेमाल नियमित रूप से करना चाहिए। आप टोनिंग के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। मॉइस्चराइजिंग आपकी त्वचा को स्वस्थ रखती है और शुष्कता को रोकती है।

स्क्रबिंग

अपनी त्वचा से धूल-मिट्टी या प्रदूषण बचाने के लिए रोज-रोज फेशियल, ब्लीच नहीं किया जा सकता, लेकिन आप एक चीज़ के जरिए प एकदम परफेक्टी दिख सकती हैं और वह है स्क्रबिंग। सप्ताह में एक बार मुलायम स्क्रबर के साथ अपने चेहरे को साफ कीजिए।

यह आपको मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और कोशिकाओं की रिपेयर करता है। घर का बना स्क्रब का उपयोग करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए सही है।

पूरे शरीर पर स्क्रब

मृत त्वचा को हटाने के लिए एक पूरे शरीर पर स्क्रब करें। सुनिश्चित करें कि कंधे, पीठ और छाती जैसे क्षेत्रों पर इसे कवर किया गया है या नहीं। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो ब्लैकहेड को खत्म करने और रोकने के लिए टी-जोन को धीरे-धीरे साफ़ करना सुनिश्चित करें।

नींद है जरूरी

नींद है जरूरी

खुद को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी प्रकार नींद लेना बहुत ही जरूरी है। यह तन मन दोनों को शांत तथा आराम देने का काम करता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करता है। त्वचा की खूबसूरती का जुड़ाव भी आपके नींद से है। इसलिए टीनेजर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना चाहिए। यह मुंहासे और काले घेरे को भी रोकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment