ब्यूटी टिप्स

त्वचा के लिए प्याज के फायदे

त्वचा के लिए प्याज के फायदे

प्याज सबसे आवश्यक रसोई सामग्री में से एक है जिसका उपयोग करी, सलाद और अन्य व्यंजनों में एक दिलचस्प स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, यह न केवल स्वाद को बढ़ावा देता है बल्कि स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

इसके फायदे त्वचा के लिए बहुत है। आपको बता दें कि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट रक्त प्रवाह से विषाक्त पदार्थों को दूर करके अपने शरीर से गंदगी को साफ करने में मदद करता है। यह अंततः यह त्वचा को शुद्ध करता है, इस प्रकार किसी भी त्वचा की समस्या के विकसित करने के जोखिम को रोकता है।

स्किन में ग्लो लाए प्याज

प्याज विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई के साथ भरपूर हैं, जिनमें ये सभी त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देते हैं। ये त्वचा को समय-समय पर उम्र बढ़ने से बचाते हैं जो मुक्त कणों के कारण होता है। वैसे शोध कहता है कि त्वचा को चमक देने के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है। प्याज एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है, यह त्वचा को बैक्टीरिया से दूर रखती है।

इसके लिए आप दो बड़े चम्मच बेसन लीजिए और उसमें आधा बड़ा चम्मच प्याज का रस मिलाइए। इसमें आधा चम्मच दूध भी लीजिए तथा एक चुटकी जायफल भी लीजिए। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लीजिए।

इसके बाद अपने चेहरे को साफ कीजिए और इस फेस मासक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए। जब आपका यह मास्क सुख जाए तो आप दूध से इसकी मसाज करें। आपका चेहरा खिल उठेगा।

प्याज में एंटी-एजिंग गुण

प्याज में एंटी-एजिंग गुण

प्याज में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई हानिकारक यूवी किरणों के कारण होने वाले नुकसान के खिलाफ लड़ते हैं और साथ ही फ्री रेडिकल्स को रोकते हैं जो हमारी त्वचा की समय-समय पर उम्र बढ़ने के लिए ज़िम्मेदार है।

प्याज क्वेरसेटिन के सबसे अमीर स्रोतों में से एक है, सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो आपकी त्वचा को शिकन मुक्त रख सकता है। दूसरी ओर, विटामिन और सल्फर, आपकी त्वचा की रक्षा करते हैं और इसे नरम और खुली रखते हैं।

इसके लिए आप ताजे प्याज के रस के साथ अपनी त्वचा की मालिश करने से रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि होती है और इससे अधिक युवा और चमकदार उपस्थिति प्रदान करके आपकी त्वचा की समग्र उपस्थिति में सुधार होता है। – त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग फूड

मुंहासे से लड़े प्याज

मुंहासे से लड़े प्याज

एंटीमाइक्रोबायल, जीवाणुरोधी, और प्याज के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा पर चमत्कार कर सकते हैं। यह एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो आपकी त्वचा को मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया और अन्य त्वचा संक्रमण से बचाता है।

इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच प्याज का रस लीजिए और उसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाइए तथा अपने चेहर पर लगाइए। 20 मिनट बाद इसे धो लें। अगर आप इसका रोज उपयोग करते हैं तो आपको मुंहासे से छुटाकार मिल सकता है।

मॉल्स से छुटकारा

आप मॉल्स से छुटकारा पाने के लिए प्याज के रस का उपयोग कर सकते हैं। प्याज का रस और इसमें रसायनों की अम्लता भी मॉल्स को ठीक कर सकती है। आपको बस इतना करना है कि अपने मॉल्स पर कुछ ताजा प्याज का रस डालें।

डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन से छुटकारा

डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन से छुटकारा

डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस उत्कृष्ट है। प्याज में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट की समृद्ध विविधता त्वचा की अशुद्धियों को हटाते समय आपकी त्वचा को पोषण देती है।

इसके लिए आप आप प्याज का रस और दही को बराबर मात्रा में मिश्रण करके एक फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। आप सुगंध के लिए किसी भी आवश्यक तेल की कुछ बूंद भी शामिल सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाइए। फिर इस मिश्रण के साथ अपना चेहरा मालिश करें। – स्किन के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment