ब्यूटी टिप्स

त्वचा के लिए सेब के सिरके के फायदे

त्वचा के लिए सेब के सिरके के फायदे

त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे सनबर्न, सन टैन, मुंहासे, पिंपल, धब्बे और अन्य त्वचा संबंधित संक्रमण हमें समय-समय पर परेशान करते रहते हैं। इन समस्याओं से हमारी त्वचा की रक्षा करना हमारे लिए कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है लेकिन आपके रसोई घर में एक ऐसा घरेलू उपाय है जो न केवल आपकी इन समस्यायों को दूर करेगा बल्कि त्वचा को सुंदर और चमत्कार भी बनाएगा। आज हम त्वचा के लिए सेब के सिरके के फायदे के बारे में जानेंगे।

मुंहासों से छुटकारा दिलाए सेब का सिरका

मुंहासों से छुटकारा दिलाए सेब का सिरका

मुंहासों की वजह से व्यक्ति के कॉन्फिडेंस में कमी आ जाती है। कई लोग हीन भावना का शिकार हो जाते हैं। यदि आप मुंहासे या पिंपल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने पास सेब का सिरका रखिए। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल पदार्थ के कारण, सेब का सिरका आपकी त्वचा को बैक्टीरिया, तेल और धूल मुक्त रखने में मदद करता है।

इसके लिए आप पानी में सेब का सिरका मिलाइए। फिर इसे कॉटन की सहायता से स्किन के प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। फिर इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें।

सनबर्न में बहुत ही उपयोगी

अक्सर गर्मियों के मौसम में तेज धूप में रहने से त्वचा पर सनबर्न और टैनिंग हो जाती है, ऐसे में इससे बचने के लिए त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। सेब का सिरका सनबर्न का इलाज करने के लिए जाना जाता है। यह दर्द को शांत करने और उपचार प्रक्रिया को तेजी लाने में मदद करता है।

इसके लिए आप 4 कप पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाइए। इसके बाद जहां सनबर्न हुआ है वहां उसे लगाइए और थोड़ी देर के लिए मसाज करें। आप इसे दिन में कई बार इसे रिपीट कर सकते हैं। यह सनबर्न को कम करने में मदद कर सकता है और साथ ही इसके कारण होने वाले नुकसान को भी कम कर सकता है। – सनबर्न से बचने के घरेलु उपाय

सेब का सिरका एक्सरफोलिएट करे

सेब का सिरका एक्सरफोलिएट करे

धूल-प्रदूषण से चेहरे और त्वचा की त्वचा नमी खोकर बेजान हो जाती है, इससे चमक खो जाती है, इसके लिए एक्सोफोलिएट करने की जरूरत है। एक्सजफोलिएट से आप बेजान त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं।

आपको बता दें कि सेब का सिरका आपकी त्वचा को शांत करेगा और इसे मुलायम बनाने में सहायता करेगा। इसका अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है और स्वस्थ नई त्वचा कोशिकाओं को बनाता है।

एक्सकफोलिएट करने के लिए आप गर्म पानी के बाथ टब में सेब का सिरका डालें। फिर 15 से 20 मिनट के लिए वहां रहें। अपनी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए इस दिनचर्या का पालन करें।

स्किन टोनर का करे काम

स्किन टोनर का करे काम

त्विचा की देखभाल के लिए हमें क्लीएजिंग और मॉइश्च राइजिंग के अलावा टोनर की भी जरूरत होती है। टोनर पोर्स को खोलने का काम करता है। प्राकृतिक तरीके से टोनर तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके लिए बहुत बड़ी कीमत नहीं चुकानी पड़ती है।

सेब के सिरके में कई ऐसे गुण हैं, जो त्वचा में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है और छिद्रों या पोर्स को कम करता है। यह तेलीय त्वचा वाले लोगों के लिए एक अच्छा उपाय है। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को भी नियंत्रित करता है।

इसके लिए आप शुद्ध पानी में सेब का सिरका मिलाइए। इसमें आप इशेनशियल तेल की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं। आप कॉटन बॉल की सहायता से आप इसे स्किन पर लगाइए। फिर इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। आवश्यकता अनुसार आप इसे दिन में एक से दो बार लगा सकते हैं। – एलेवेरा जेल क्या है

झुर्रियों के लिए फायदेमंद सेब का सिरका

झुर्रियों के लिए फायदेमंद सेब का सिरका

त्वचा पर झुर्रियां बढ़ती हुई उम्र का एक संकेत माना जाता है। अगर आप भी झुर्रियों से परेशान हैं तो आप सेब का सिरका इस्तेमाल में ला सकते हैं।

सेब के सिरके में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड होता है, जो मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और आपको स्वस्थ और चमकती त्वचा देता है। इतना ही नहीं, सेब का सिरका उम्र के धब्बे को हटाने में सहायता करता है और फाइन लाइनों और झुर्रियों को कम करता है।

इसके लिए आप कॉटन बॉल पर सेब का सिरका लीजिए और सीधे उम्र के धब्बे तथा झुर्रियों पर इसे लगाइए। फिर इसे 30 मिनट तक छोड़ दीजिए और इसे ठंड़े पानी से धो लीजिए। 6 दिनों के लिए रोजाना दो बार इसे लगाइए और आप साफ अंतर देखेंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment