ब्यूटी टिप्स

त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग फूड

त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग फूड

हर कोई अपने आप को युवा दिखाना चाहता है। इसके लिए वह कई तरह के प्रोडक्ट पर लाखों खर्च करता है ताकि उसकी स्किन युवा दिख सके। लेकिन क्या आपको पता है कि त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग फूड का इस्तेमाल करके आप हमेशा के लिए युवा दिख सकते हैं। आइए उन्हीं आहारों के बारे में जानते हैं।

टमाटर

विटामिन ए, विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत टमाटर अपने बेहतरीन गुणों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें फोलेट मैग्नीशियम, फास्फोरस ,पोटेशियम, नियासिन, विटामिन बी6, और तांबा भी पाया जाता हैं और ये सभी ही अच्छे स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। स्किन के लिए टमाटर के फायदे बहुत है।

यह एक एंटी एजिंग फूड है। टमाटर लाइकोपीन में समृद्ध है, जो एक फाइटोकैमिकल है। यह आपके शरीर को युवा और स्वस्थ रखने में मदद करता है। लाइकोपीन हानिकारक विषाक्त पदार्थों के प्रभाव से आपके शरीर की भी रक्षा करता है।

एंटी-एजिंग से भरपूर है नट्स

एंटी-एजिंग से भरपूर है नट्स

नट्स एक प्रमुख प्रोटीन और अच्छा वसा तथा एंटीऑक्सिडेंट है और कोलेस्ट्रॉल की कमी में मदद करता हैं और आपको लंबे समय तक रहने में सहायता करते हैं। हम सभी की अपनी डेली डाइट में नट्स को शामिल करना चाहिए। आप इसे एक मुट्ठी वैसे ही खा लें या फिर पसंदीदा डेजर्ट में ऊपर से डालकर खाएं। इसका स्वाद और फायदे बरकरार रहते हैं।

निस्संदेह एक स्वस्थ जीवन के लिए नट्स आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए। यह एंटी-एजिंग का बहुत ही अच्छा स्रोत है। वे सभी जरूरी विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करता हैं जो शरीर को युवा रखने के लिए आवश्यक होता है। अपनी डाइट में काजू, बादाम और अखरोट शामिल करें, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड की आवश्यकताओं को पूरा करने में आपकी मदद करते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो एकमात्र ऐसा फल है, जो स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) की पर्याप्त मात्रा प्रदान करता है। यह विटामिन बी और विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत है जो त्वचा को पूर्ण पोषण प्रदान करता है। विटामिन ई स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है। एवोकाडो में मौजूद ग्लूटाथियोन पुरुषों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग स्रोत है मछली या मछली का तेल

एंटी-एजिंग स्रोत है मछली या मछली का तेल

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली आपके शरीर के लिए बहुत ही अच्छा है। मछली खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं, वह सेहत के लिए भी उतनी ही ज्यादा लाभकारी भी हैं। इसे एंटी-एजिंग फूड के रूप में भी जाना जाता है।

मछली या मछली का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर की कोशिकाओं के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है और सूजन से लड़ने में सहायता करता है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाले पाचन योग्य प्रोटीन भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा बनावट को बेहतर बनाता है और फाइन लाइनों को कम करता है।

इसके अलावा मछली ब्लड शुगर का स्तर नीचे लाता है जो बुढ़ापे के प्राथमिक कारणों में से एक है। इसलिए आज से अपने दैनिक आहार में मछली शामिल करें। आपको अपनी त्वचा में बहुत ही फर्क दिखाई देगा।

एंटी-एजिंग फूड है ग्रीन टी

अगर आप चाय नहीं पीते हैं तो आपको ग्रीन टी जरूर पीना चाहिए। ग्रीन टी को हर्बल पेय के रूप में लंबे समय से जाना जाता है जो न केवल आपके चयापचय या मेटाबॉल्जिम के निर्माण में मदद करता है बल्कि मोटापे को भी कम करता है।

यह पेय पदार्थ एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से आपके शरीर को शक्तिशाली फायदा पहुंचाता है। यह कैटेचिन पॉलीफेनोल नामक यौगिक का एक समृद्ध स्रोत है जो शरीर में अन्य रसायनों के साथ मिलकर काम करता है जिससे कि आप युवा लगते हैं।

एंटी-एजिंग आहार है दही

एंटी-एजिंग आहार है दही

प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही में मौजूद कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करते हैं।
दही प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत है और कैलोरी में भी कम है। दही में मौजूद अनुकूल बैक्टीरिया पाचन में सुधार लाने में मदद करते है। यह राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, कैल्शियम और विटामिन बी12 में समृद्ध है। अपने दैनिक आहार में दही को शामिल करना एक स्वस्थ विकल्प है।

बेरी

स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी जैसी बेरी फ्लेवोनॉयड सहित महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं। इसमें एंटी-एजिंग गुण है। यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है जो कोलेजन को मजबूत बनाने में मदद करता है, झुर्रियों को कम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment