दिमाग

दिमाग तेज करने का तरीका

दिमाग तेज करने का तरीका

बाते करते समय, कोई काम करते समय, फैसले लेते समय या फिर कोई जवाब देते समय यदि आप खुद को दिमागी तौर पर कमजोर महसूस कर रहे हैं तो आपको दिमाग तेज करने के तरीकों के बारे में विचार करना चाहिए।
कुछ न कुछ सीखते रहें

सीखने की उम्र नहीं होती और इंसान पूरी जिंदगी सिखता रहता है। विशेषज्ञों का मानना है कि उन्नत शिक्षा मानसिक रूप से सक्रिय होने की आदत में मेमोरी को मजबूत रखने में मदद कर सकती है। अगर आपके अंदर लर्निंग हैबिट्स तो न केवल आप जिंदगी में आगे बढ़ोगे बल्कि मानसिक रूप से आप मजबूत भी दिखोगे।

अपने सभी इंद्रियों को करें यूज

ऐसा देखा गया है कि यदि आप अपने सभी इंद्रियों को करें यूज में लाते हैं तो आप मानसिक रूप से सक्रिय हो जाते हैं। दिमाग तेज करने के तरोकों में यह बहुत ही उत्तम तरीका है। देखना, सुनना, सुघना, टच करना, टेस्ट करना ये सभी इंद्रियों में आते है।

ध्यान का कीजिए अभ्यास

ध्यान का कीजिए अभ्यास

यदि दिमाग को तेज करना है तो ध्यान का अभ्यास कीजिए। अध्ययन से पता चलता है कि तनाव मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए आप अपने ब्रेन को मजबूत तथा सुरक्षा प्रदान कीजिए। इसमें आपकी मेडिटेशन बहुत ही मदद कर सकता है।

अपने ऊपर पूरा विश्वास कीजिए

तेज दिमाग के लिए आपको खुद पर विश्वास करना बहुत ही जरूरी है। आप जो फैसले ले रहे हैं उसके प्रति आपका आत्मविश्वास दिखना चाहिए। आपको बता दें कि आत्मविश्वास एक मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्ति है। आत्मविश्वास से ही विचारों की स्वाधीनता प्राप्त होती है और इसके कारण ही महान कार्यों के सम्पादन में सरलता और सफलता मिलती है। – दिमाग की शक्ति बढ़ाएं – तुरंत छोड़ें इन बुरी आदतों को

मस्तिष्क के उपयोग को प्राथमिकता दें

वैसे बहुत से लोगों को यह मालूम ही नहीं है कि उन्हें अपने दिमाग को कैसे यूज करना है। अपने मस्तिष्क के उपयोग को प्राथमिकता दें। कोई भी चीज आपके सामने हो तो आंख मूदकर विश्वास न करें बल्कि अपने ब्रेन का यूज करें। इससे आपकी मेमोरी तो बढ़ेगी साथ ही आप सही फैसले भी ले पाएंगे।

भरपूर लीजिए नींदभरपूर लीजिए नींद

 

भरपूर नींद लेने से आपको बेहतर महसूस होता है, लेकिन इसका महत्व सिर्फ आपके मनोदशा को बढ़ाने से भी परे है। आपको बता दें कि यदि आपको अपने दिमाग को तेज करना है तो आप ज्यादा से ज्यादा नींद लें। वास्तव में, जब आप सोते हैं तो आपका दिमाग और शरीर उल्लेखनीय रूप से सक्रिय रहता है। कोशिकाओं द्वारा एक-दूसरे के साथ संवाद करने सहित कई मस्तिष्क कार्यों के लिए नींद महत्वपूर्ण है।

एंटीऑक्सिडेंट्स

एंटीऑक्सिडेंट्स, जो आपकी याददाश्त, सीखने और समग्र संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसलिए अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट्स को जरूर शामिल कीजिए। एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थ जिसमें जामुन फल और सब्जियां जैसे गाजर, पालक और लाल अंगूर तथा ग्रीन चाय, रेड वाइन, और कॉफी जैसे पेय शामिल है।

शुगर का सेवन बहुत ही कम कीजिए

शुगर का सेवन बहुत ही कम कीजिए

शुगर में उच्च आहार मस्तिष्क के लिए हानिकारक हो सकता है। यह सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और खराब इंसुलिन विनियमन को प्रेरित करता है। इसलिए अपने आहार में शुगर की मात्रा को बहुत ही कम कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment