बीमारी और उपचार

कब्ज का कारण और उपचार

कब्ज का कारण और उपचार

कब्ज लाखों लोगों के लिए एक असुविधाजनक समस्या है। कब्ज एक पाचन विकार है जब आपके बाउल मूवमेंट कठोर हो जाते हैं या सामान्य से कम हो जाते हैं तो यह समस्या देखने को मिलती है। विशेष रूप से, प्रति सप्ताह 3 से कम बाउल मूवमेंट को सामान्य सीमा के बाहर माना जाता है। आज हम कब्ज का कारण और उपचार के बारे बात करेंगे।

वैसे कब्ज के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं, यह चिकित्सा और आयुर्वेदिक से लेकर घरेलू उपचार तक है। इसके आलावा फल, सब्जियां, और साबूत अनाज जैसे फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी कब्ज को दूर कर सकते हैं। फाइबर बाउल मूवमेंट या मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है।

कब्ज क्या है

कब्ज आमतौर पर कठोर मल से जुड़ा होता है। दूसरे शब्दों में यह पाचन तंत्र के माध्यम से खाद्य अपशिष्ट (मल) के सामान्य मूवमेंट से धीमा होता है।

कब्ज का कारण

कब्ज का कारण

कब्ज आमतौर पर विभिन्न कारकों के संयोजन से होता है, जिसमें आपके आहार, मूवमेंट का स्तर और आपके तनाव का स्तर शामिल हैं। अगर इसके आम कारणों की बात की जाए तो निम्न फाइबर आहार और पर्याप्त पानी का सेवन न करना भी इसके कारणों में शामिल है। आइए विस्तार से कब्ज के कारण के बारे में जानते हैं।

खराब वसा

संसाधित खाद्य पदार्थ, शुगर, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, शराब और अस्वास्थ्यकर वसा कब्ज की समस्या को पैदा कर सकते है।

तनाव

तनाव की उच्च मात्रा हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन में परिवर्तन होता है, जिसका मांसपेशी तनाव, सूजन, एंजाइम उत्पादन और समग्र पाचन कार्य पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है।

व्यायाम

व्यायाम रक्त प्रवाह या ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि करने में मदद करता है, पाचन तंत्र के भीतर मांसपेशियों को मजबूत करता है और तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है।

कुछ दवाएं

कुछ दवाएं अक्सर कब्ज का कारण बन सकती हैं: एंटी ड्रिप्रेसेंट्स, एंटासिड, कैल्शियम या आयरन की खुराक, एंटी कोलिनेर्जिक, एंटीकोनवल्सेंट्स और नारकोटिक्स आदि शामिल है।

कब्ज की समस्या

कब्ज के लिए फाइबर अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। अगर आपके आहार में फाइबर की मात्रा कम है तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

मैग्नीशियम की कमी

मैग्नीशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो सामान्य मांसपेशियों के कामकाज में मदद करता है। आपके आहार में बहुत कम मैग्नीशियम मांसपेशी तनाव में योगदान दे सकता है और भावनात्मक तनाव के लक्षण भी खराब कर सकता है।

वृद्ध लोगों में कब्ज की समस्या

कभी-कभी वृद्ध वयस्क का भोजन में रुचि कम हो जाता हैं या उन्हें चबाने में परेशानी होती है जिसका मतलब है कि वे पर्याप्त फाइबर और कैलोरी का उपभोग करना बंद कर देते हैं, और इसलिए पाचन धीमा हो जाता है।

कब्ज के सरल उपचार

कब्ज के सरल उपचार

1. पहले से ही उल्लेख किया गया है कि पानी, हमारे शरीर के प्रमुख घटकों में से एक है जो अधिकांश मेटाबॉलिज्म गतिविधियों, विशेष रूप से पाचन में मदद करता है। हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। यह न केवल शरीर में जल के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा बल्कि चिकनी बाउल मूवमेंट में भी मदद करेगा।

2. कब्ज को दूर करने के लिए अपने आहार में सेब, पपीता, संतरा, खुबानी, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, डेट्स, किशमिश, और नाशपाती जैसे फल शामिल करें।

3. गोभी, गाजर, ब्रोकोली, फूलगोभी, और करेला जैसी सब्जियों में आंतों को साफ करने के लिए फाइबर की अच्छी मात्रा होती हैं।

4. पॉलिश किए हुए अनाज की जगह साबूत अनाज का सेवन करना चाहिए। जिसमें सफेद चावल और पॉलिश किए हुए गेहूं के आटे की बजाय साबूत गेंहू और ब्राउस राइस उपयोग में लाना चाहिए।

5. अंजीर एक मीठा और चबाने वाला फल है। अंजीर में बड़ी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन में मदद करता है और भारी मल उत्पन्न करने में सहायता करता है।

6. हर रात 2 चम्मच बादाम के तेल के साथ दूध का सेवन करें। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए 3-4 दिनों के लिए इस मिश्रण का सेवन करें।

7. नियमित व्यायाम कब्ज के लिए एक प्रभावी उपाय है। नियमित रूप से व्यायाम न केवल बाहरी मांसपेशियों को उत्तेजित करता है बल्कि आंतरिक अंगों में मांसपेशियों को विस्तार और अनुबंध के लिए भी उत्तेजित करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment