बीमारी और उपचार

पोटेशियम की कमी से होने वाले रोग

पोटेशियम की कमी से होने वाले रोग

यह सुनिश्चित करने के लिए आपको बहुत सारे कारण मिलेंगे जिससे कि आप पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन कर सको। पोटेशियम शरीर में द्रव और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक आवश्यक पोषक तत्व है। पोटेशियम की कमी से होने वाले रोग हमारे शरीर को प्रभावित कर सकते हैं।

यह शरीर में तीसरा सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला खनिज है और हृदय, किडनी, मस्तिष्क और मांसपेशियों के ऊतकों सहित कई अंगों के कार्य के लिए आवश्यक भी है।

पोटेशियम क्या है पोटेशियम एक खनिज है जो आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह एक इलेक्ट्रोलाइट भी है। इलेक्ट्रोलाइट्स पूरे शरीर में विद्युत आवेगों का नेतृत्व करता है।

पोटेशियम शरीर को हाइड्रेटेड रखने और आपके शरीर के सोडियम-पोटेशियम पंप के साथ सेलुलर फ़ंक्शन का समर्थन करने के लिए सोडियम के साथ काम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये आवश्यक खनीज शरीर कार्यों की एक श्रृंखला में सहायता करता है, जिनमें निम्न शामिल हैं –

  • रक्त चाप
  • सामान्य पानी का संतुलन
  • मांसपेशी संकुचन
  • नस आवेग
  • पाचन
  • दिल की धड़कन
  • पीएच संतुलन (अम्लता और क्षारीयता)

वैसे पोटेशियम शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पादित नहीं होता है, इसलिए पोटेशियम समृद्ध खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सही संतुलन का सेवन करना महत्वपूर्ण है। वैसे आपको बता दें कि बहुत कम पोटेशियम का उपभोग गंभीर स्वास्थ्य परिणामों का कारण बन सकता है।

हालांकि इसका ज्यादा सेवन करने से भी अस्थायी या दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। स्वस्थ गुर्दे या किडनी शरीर में सामान्य पोटेशियम के स्तर को बनाए रखते हैं क्योंकि ये मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त मात्रा में पोटेशियम हटा देते हैं। आइए अब पोटेशियम की कमी से होने वाले रोग के बारे में जानते हैं। – विटामिन ई की कमी से होने वाले रोग

पोटेशियम की कमी से होने वाले रोग

कॉर्डिक एरिथमिया

एरिथमिया के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थिति पोटेशियम की कमी का सीधा परिणाम है। यह असामान्य हृदय गतिविधि को दर्शाता है। हृदय गति धीमी, तेज, या अनियमित हो सकती है, लेकिन इस तरह की गतिविधि में परिणामों की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है।

गिटेलमैन सिंड्रोम

यह सिंड्रोम दुर्लभ कमी की बीमारियों में से एक है, जो कि गुर्दे को प्रभावित करता है। किडनी मूत्र में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और क्लोराइड पास करते हैं, और उन्हें रक्त प्रवाह में अवशोषित करने के बजाए शरीर से बाहर निकाल देते हैं। यह आमतौर पर बड़े बच्चों में देखा जाता है।

मांसपेशियां होती है कमजोर

पोटेशियम के स्तर में गिरावट से मांसपेशियां सामान्य रूप से काम करने में असमर्थ हो जाती है। इससे मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन पैदा हो जाता है।

पैरालिसिस का सामना

पैरालिसिस का सामना

पोटेशियम की कमी या हाइपोकैलीमिया का चरम स्थिति में पक्षाघात या पैरालिसिस का सामना करना पड़ता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि सांस लेने में शामिल मांसपेशियों को इस स्थिति से प्रभावित किया जा सकता है, जिसे हाइपोकैलेमिक पक्षाघात कहा जाता है।

मांसपेशियों को नुकसान

पोटेशियम की कमी न केवल मांसपेशियों की कोशिकाओं के कार्य को कम करती है, बल्कि यह भी उन्हें नुकसान पहुंचाती है, जिससे उनकी सामग्री रिसाव हो जाता है – एक शर्त जिसे रेहबोडायोलिसिस कहा जाता है।

अनियमित दिल की धड़कन, अत्यधिक थकान,कब्ज, मतली और उल्टी भी पोटेशियम की कमी से होने वाले रोगों में शामिल है। –  खून की कमी से होने वाले रोग

पोटेशियम की कमी के कारण

पोटेशियम की कमी के कारण

कुछ स्थितियां पोटेशियम की कमी, या हाइपोकैलीमिया का कारण बन सकती हैं जैसे, गुर्दे की बीमार, मूत्रवर्धक का अधिक उपयोग, अतिरिक्त पसीना, दस्त, और उल्टी, मैग्नीशियम की कमी, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग, जैसे कि कार्बेनिसिलिन और पेनिसिलिन आदि।

हालांकि यदि पोटेशियम में अस्थाई कमी है तो उसे ठीक किया जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि आप कड़ी मेहनत से बहुत पसीना बहा रहे हैं, तो किसी भी नुकसान से पहले भोजन खाकर या इलेक्ट्रोलाइट्स पीने के बाद आप पोटेशियम के स्तर को सामान्य कर सकते हैं। –  फोलिक एसिड की कमी से होने वाले रोग

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment