बीमारी और उपचार

तनाव सिरदर्द के लक्षण और उपचार

तनाव सिरदर्द के लक्षण और उपचार

सिरदर्द के कारण लगभग हर इंसान परेशान रहता है और नियमित रूप से डॉक्टर के क्लिनिक जाता है। वैसे सिरदर्द या हेडेक कई तरह के होते है। आज हम तनाव सिरदर्द के लक्षण और उपचार तथा कारण के बारे में बात करेंगे। लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि तनाव सिरदर्द क्या है।

तनाव सिरदर्द क्या है?

तनाव सिरदर्द क्या है?

तनाव सिरदर्द (tension headache) सबसे आम प्रकार का सिरदर्द है। यह आपके सिर, गर्दन और आपकी आंखों के पीछे हल्के, मध्यम या तीव्र दर्द का कारण बन सकता है। कुछ लोग कहते हैं कि एक तनाव सिरदर्द उनके माथे के चारों ओर एक तंग बैंड (tight band) की तरह लगता है।

तनाव वाले सिरदर्द का अनुभव करने वाले अधिकांश लोग एपिसोडिक सिरदर्द (episodic headaches) का सामना करते हैं। ये औसतन हर महीने एक या दो बार औसतन होते हैं। हालांकि, तनाव सिरदर्द पुरानी या क्रोनिक भी हो सकती है।

पुरुषों और महिलाओं ने अपने जीवन में कम से कम एक बार तनाव सिरदर्द का जरूर सामना किया होगा। तनाव सिरदर्द किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन आमतौर पर यह किशोरावस्था या युवा वयस्कता (adolescence or young adulthood) के दौरान शुरू होता है, जिसमें 20-50 साल की आयु के उच्चतम आवृत्ति होती है।

तनाव सिरदर्द के लक्षण

तनाव सिरदर्द के लक्षण

  • सुस्त सिर दर्द
  • माथे के चारों ओर दबाव
  • माथे और स्कैल्प के चारों ओर कोमलता
  • बहुत थके हुए लगना
  • चिड़चिड़ापन
  • ध्यान केंद्रित करने में समस्या
  • मांसपेशियों के दर्द
  • सोने में समस्या

आपको बता दें कि दर्द आमतौर पर हल्का या या थोड़ा तेज होता है, लेकिन यह दर्द बढ़ भी सकता है। इस मामले में, आप माइग्रेन और तनाव सिरदर्द को लेकर भ्रमित (confuse) भी हो सकते हैं। यह एक प्रकार का सिरदर्द है जो आपके सिर के एक या दोनों तरफ दर्द का कारण बनता है। हालांकि, तनाव सिरदर्द में माइग्रेन के सभी लक्षण नहीं होते हैं, जैसे मतली और उल्टी। – माइग्रेन के 10 कारण

तनाव सिरदर्द के कारण

तनाव सिरदर्द के कारण

तनाव सिरदर्द सिर और गर्दन के क्षेत्रों में मांसपेशी संकुचन (muscle contractions) के कारण होता है। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ, गतिविधियां और तनाव इस तरह के संकुचन का कारण बन सकते हैं। लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन पर एकटक देखने से भी यह समस्या हो सकती है। लंबे समय तक ड्राइविंग करने के बाद भी तनाव सिरदर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा भी ठंड़ा तापमान (Cold temperatures) भी तनाव सिरदर्द ट्रिगर कर सकता है।

शराब, आंख पर जोर, सूखी आंखें, थकान, धूम्रपान, कोल्ड या फ्लू, साइनस संक्रमण और भावनात्मक तनाव आदि ये सभी तनाव सिरदर्द के कारण है। – माइग्रेन : क्या है और जाने इसके लक्षण

तनाव सिरदर्द के उपचार

तनाव सिरदर्द के उपचार

जब भी पहली बार तनाव सिरदर्द शुरू होता है, तो इसका इलाज करना सबसे आसान होता है क्योंकि लक्षण अभी भी हल्के होते हैं। इसके लिए आप दवाएं लें, कारणों या ट्रिगर्स से बचें, अपना स्ट्रेस मैनेज करें या विश्राम करें, बायोफीडबैक का अभ्यास करें, घरेलू उपचार करें, जैसे हॉट स्नान, आइस पैक, या बेहतर मुद्रा।

तनाव सिरदर्द के कुछ और उपचार

1. गहरी सांस लेने के अभ्यास और मानसिक इमेजरी तकनीक आपके तनाव को कम कर सकती हैं और सिर दर्द कम कर सकती हैं।

2. अगर लाइट और साउंड के प्रति आप एक्सट्रा सेंसिटिव महसूस कर रहे हैं तो हल्की लाइट वाली कमरे में चेयर पर बैठें तथा अपनी आंखें बंद करें और अपनी पीठ, गर्दन और कंधे को आराम देने का प्रयास करें।

3. मसाज आपको आराम देने में मदद करता है, इसलिए यह तनाव या तनाव सिरदर्द के लिए विशेष रूप से अच्छा हो सकता है। किसी एक्सपर्ट से अपने सिर, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को मालिश कराएं।

4. गर्दन के व्यायाम तनाव सिरदर्द के दर्द को कम कर सकता है।

5. तनाव सिरदर्द की जद में एक्यूपंक्चर चिकित्सा पद्धति पूरा साथ निभाती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप कई महीनों तक एक्यूपंक्चर लेते हैं, तो आप तनाव सिरदर्द के दर्द में कटौती कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment